scriptटेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में भारत अभी भी टॉप पर, न्यूजीलैंड ने लगाई लंबी छलांग | Indian team top in ICC world test championship ranking after defeat series in NZ | Patrika News

टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में भारत अभी भी टॉप पर, न्यूजीलैंड ने लगाई लंबी छलांग

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2020 01:19:13 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

– आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचा न्यूजीलैंड
– टीम इंडिया 360 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर है

indian_team.jpg

क्राइस्टचर्च। भारत का न्यूजीलैंड दौरा दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप के साथ खत्म हुआ है। टेस्ट सीरीज से पहले भारत को वनडे में भी क्लीन स्वीप (3-0) का सामना करना पड़ा था और अब 8 साल के बाद टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में भी क्लीव स्वीप का सामना करना पड़ गया।

टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में भारत अभी भी टॉप पर

भारत के लिए ये बहुत बड़ी हार है तो वहीं के लिए ये जीत बहुत मायने रखती है। इस सीरीज का असर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग पर भी पड़ा है। रैंकिंग में भारत अभी भी टॉप पर बरकरार है, लेकिन उसे 120 पॉइंट का नुकसान हुआ है, जो न्यूजीलैंड को मिल गए हैं। दरअसल, 2-0 से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद न्यूजीलैंड को 120 पॉइंट मिले हैं। अब न्यूजीलैंड की टीम रैंकिंग में पांचवे स्थान से तीसरे स्थान पर आ गई है।

टेस्ट चैंपियनशिप में कौन कहां

वहीं न्यूजीलैंड को सीरीज जीतने का काफी फायदा पहुंचा है। टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में न्यूजीलैंड ने लंबी छलांग लगाते हुए पांचवे से तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। न्यूजीलैंड से आगे दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। भारत को 2-0 से सीरीज हराने के बाद न्यूजीलैंड को 120 अंक मिले हैं। न्यूजीलैंड के अब कुल 180 पॉइंट हो गए हैं। वहीं भारत 360 पॉइंट के साथ टॉप पर बरकरार है। टेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर इंग्लैंड और पांचवे पर पाकिस्तान है। छठे पर श्रीलंका तो सातवें पर साउथ अफ्रीका है। वहीं वेस्टइंडीज को आठवां और बांग्लादेश को नौवां स्थान मिला हुआ है।

भारत ने 9 में से जीते हैं 7 मैच

आपको बता दें कि पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम ने कुल 9 मैच खेले हैं, जिसमें से 7 में से उसे जीत मिली है। वहीं दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया ने 10 में से 7 मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड ने 7 मैचों में से 3 मैच जीत लिए हैं।

point_table.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो