script2011 वर्ल्‍ड कप : टीम का एक स्टार क्रिकेटर बुकी के संपर्क में था जांच अधिकारी का दावा | Patrika News

2011 वर्ल्‍ड कप : टीम का एक स्टार क्रिकेटर बुकी के संपर्क में था जांच अधिकारी का दावा

Published: Aug 23, 2018 02:21:53 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

एक अंग्रेजी अखबार के रिपोर्ट के अनुसार बुकी के संपर्क में वो खिलाड़ी लगातार बना हुआ था और अब उन दोनों के बीच हुई बातचीत का एक रिकार्डिंग भी सामने आया है।
 
 

2011 वर्ल्‍ड कप : टीम का एक स्टार क्रिकेटर बुकी के संपर्क में था जांच अधिकारी का दावा

2011 वर्ल्‍ड कप : टीम का एक स्टार क्रिकेटर बुकी के संपर्क में था जांच अधिकारी का दावा

नई दिल्ली।भारतीय क्रिकेट टीम अभी इंग्लैंड से पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेलने अंग्रेजों की धरती पर है । पहले दो टेस्ट मैचों में मिली हार के बाद भारतीय टीम ने पलटवार करते हुए तीसरे मैच में बड़ी आसानी से जीत हासिल कर ली है । यह ऐतिहासिक जीत भारत को मिले अभी 24 घंटे भी नहीं हुए थे की भारतीय क्रिकेट टीम को झकझोड़ने वाली एक बड़ी खबर सामने आ रही है । पता चला है की 2011 में क्रिकेट विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम का कोई खिलाड़ी 2008-09 सत्र के दौरान एक बुकी से संपर्क में था।एक अंग्रेजी अखबार के रिपोर्ट के अनुसार बुकी के संपर्क में वो खिलाड़ी लगातार बना हुआ था और अब उन दोनों के बीच हुई बातचीत का एक रिकार्डिंग भी सामने आया है।

सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए किया था नामित
2013 में इंडियन प्रीमियर लीग में कुछ गड़बड़ी की अशांका जताई गई थी जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्य जांचकर्ता के रूप में पुलिस अधिकारी बी बी मिश्रा को नामित किया था । उन्होंने एक अंग्रेजी अखबार से हुई इंटरव्यू में बताया कि उस खिलाड़ी और बुकी के बीच हुई बातचीत कि रिकॉर्डिंग और बाकी सबूत।वो बुकी देने को तैयार था लेकिन आखिरी मौके पर किसी कारण से उसने इंकार कर दिया । इसके साथ ही उन्होंने आगे बताया इस पर्याप्त समय न होने के कारण वो इस मामले का खुलासा ठीक ढंग से नहीं कर पाएं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान हुआ वाकया-
पुलिस अधिकारी बी बी मिश्रा ने बताया कि उन्होंने बुकी से उनकी बात सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट जमा करने की अपनी अंतिम तिथि से कुछ ही दिनों पहले हुई थी । साथ ही यह भी बतया या उनके कार्य का हिस्सा नहीं था । 2008-09 में खिलाड़ी और बुकी के बीच हुई कथित बातचीत के बारे में उन्होंने बतया की यह एक अंतरराष्ट्रीय मैच से संबंधित मामला है हालंकि मैं उस घटना की पूरी जांच नहीं कर सका।यह वाकया एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान हुआ। मैच से सिर्फ एक या दो दिन पहले या शायद मैच के दौरान हुआ था। आपको बता दें अधिकारी मिश्रा ने खिलाड़ी की पहचान करने से इंकार कर दिया है ।

राज कुंद्रा और पूर्व आईपीएल सीओओ का भी नाम
सबूतों के बारे में पूछें जाने पर मिश्रा ने कहा, “मुझे एन श्रीनिवासन (पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष), गुरुनाथ मयप्पन, राज कुंद्रा और सुंदर रमन (पूर्व आईपीएल सीओओ) के खिलाफ लगे आरोपों पर ध्यान देना पड़ा। इसके साथ ही नौ और खिलाडि़यों पर लगे आरोपों को भी देखना होता था । हमने दोनों की जांच की आपको बता दें फिलहाल चारों अधिकारियों से संबंधित जांच को सार्वजनिक कर दिया गया है।”


समय की कमी से जांच पूरी न हो सकी
खिलाड़ी और बुकी के बीच फोन पर बातचीत की गई थी, जो रिकॉर्ड किया गया था। इसमें दो लोगों की आवाज स्पष्ट रूप से सुनाई दे रही है। इसमें एक खिलाड़ी का है और दूसरा बुकी का। अगर मुझे जांच करनी है, तो मुझे खिलाड़ी के आवाज के नमूने और बुकी के आवाज के नमूने लेने होंगे । इसके बाद फोरेंसिक जांच के लिए भेजना होगा।30 दिन भी लग सकते हैं। लेकिन मैं ऐसा क्यों करुं, जब यह मेरे कार्य का हिस्सा ही नहीं है । लेकिन साथ ही बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता की अगर समय होता तो इसपर भी काम जरूर किया जा सकता था । लेकिन अभी तक मेरा खिलाड़ी और बुकी से आमना-सामना नहीं हुआ है। मैं बस किसी तरह बुकी से बात करने में कामयाब रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो