scriptमहिला क्रिकेट : पहले वनडे में इंग्‍लैंड को करारी मात देकर भारत ने सीरीज में ली 1-0 की बढ़त | indian women cricket team beat england in first odi | Patrika News

महिला क्रिकेट : पहले वनडे में इंग्‍लैंड को करारी मात देकर भारत ने सीरीज में ली 1-0 की बढ़त

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2019 08:29:07 pm

Submitted by:

Mazkoor

तीन मैचों के वनडे सीरीज में भारत ने इंग्‍लैंड को 66 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे सोमवार को खेला जाएगा।

india vs england

महिला क्रिकेट : पहले वनडे में इंग्‍लैंड को करारी मात देकर भारत ने सीरीज में ली 1-0 की बढ़त

मुंबई : बाएं हाथ की लेग स्पिनर एकता बिष्ट (25 रन पर 4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में इंग्लैंड को 66 रनों से हरा कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 202 रनों का स्कोर बनाया और फिर इंग्लैंड की टीम को 41 ओवर में 136 रन पर ढेर कर दिया।

इंग्‍लैंड की शुरुआत रही खराब
भारत से मिले 203 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और उसने पांच रन के स्कोर पर ही एमी जोन्स (1) का विकेट खो दिया। इसके बाद वह नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई और 136 रन पर सिमट कर 66 रन से हार गई। इंग्लैंड की ओर से नेटाली शिवर ने सर्वाधिक 44 रन बनाए। उन्होंने 66 गेंदों पर पांच चौके लगाए। उनके अलावा कप्तान हीथर नाइट ने भी 64 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 39 रन बनाए, लेकिन जीत के लिए यह नाकाफी था। इन दोनों के अलावा टैमी ब्युमोंट (18) और साराह टेलर (10) ही दहाई अंक में पहुंच सकीं।
भारत की ओर से एकता बिष्ट ने सबसे अधिक चार चटका कर प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। बिष्‍ट के अलावा शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा ने दो-दो, जबकि झूलन गोस्वामी ने एक विकेट हासिल किए।

टॉस जीतकर इंग्‍लैंड ने भारत को दी पहले बल्‍लेबाजी
टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 203 रनों का लक्ष्य रखा। भारतीय टीम 49.4 ओवर में 202 रन पर ऑलआउट हो गई। जेम्मिाह रोड्रिगेज (48) और स्मृति मंधाना (24) ने पहले विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूत शुरुआत दी। लेकिन इसके बाद 26 रन के भीतर पांच विकेट गंवा दिए। 95 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद मध्यक्रम में कप्तान मिताली राज (44), तानिया भाटिया (25) और झूलन गोस्वामी (30) ने उपयोगी पारियां खेलकर टीम को 202 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।
रोड्रिगेज ने 58 गेंदों पर आठ चौके, मिताली ने 74 गेंदों पर चार चौके, भाटिया ने 41 गेंदों पर दो चौके और झूलन ने 37 गेंदों पर तीन चौके और एक सिक्‍स लगाया।
इंग्लैंड के लिए जार्जिया एल्विस, नेटाली शिवर और सोफी एकलेस्टोन ने दो-दो जबकि आन्या श्रब्सूले ने एक विकेट लिया। दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे मैच सोमवार को खेला जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो