scriptIPL में कहर ढा रहा है यह कैरेबियाई गेंदबाज, लेकिन वेस्टइंडीज नहीं इंग्लैंड की ओर से चाहता है खेलना | Patrika News
क्रिकेट

IPL में कहर ढा रहा है यह कैरेबियाई गेंदबाज, लेकिन वेस्टइंडीज नहीं इंग्लैंड की ओर से चाहता है खेलना

कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के लिए आज होने वाला मैच महत्वपूर्ण होगा।

May 15, 2018 / 04:11 pm

Akashdeep Singh

JOFRA ARCHER RR

नई दिल्ली। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में आज होने वाला मैच महत्वपूर्ण होगा। ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में दोनों टीमें प्लेऑफ में प्रवेश हासिल करने के लक्ष्य से उतरेंगी। कोलकाता और राजस्थान दोनों के अंक तालिका में 12 अंक हैं। दोनों ही टीमों को दो मैच और खेलने हैं। नेट रन रेट के आधार पर कोलकाता (-0.189) चौथे और राजस्थान (-0.347) पांचवें स्थान पर है। राजस्थान को मैच जीतने के लिए उनके तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर से अच्छे प्रदर्शन की जरुरत होगी।


जोफ्रा आर्चर का इस सत्र में प्रदर्शन
जोफ्रा आर्चर ने अभी तक राजस्थान रॉयल्स के लिए 7 मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 16.30 की शानदार औसत से 13 विकेट झटके हैं। उनकी इकॉनमी 7.90 की रही है। वह राजस्थान रॉयल्स के लिए अभी तक सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अभी वानखेड़े स्टेडियम में हुए महत्वपूर्ण मुकाबले में सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा को लगातार दो गेंदों पर आउट कर टीम को जीत दिलाई थी। उन्होंने अपने आईपीएल पदार्पण में 3 विकेट झटके थे।


18 गुना महंगे बिके थे आर्चर
जोफ्रा आर्चर को राजस्थान रॉयल्स ने 7.20 करोड़ में खरीदा था। इससे पहले आर्चर पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के लिए खेल रहे थे। इसके साथ ही वह बीबीएल में होबार्ट हरिकेन्स के लिए खेलते हैं। उनका बेस प्राइस 40 लाख था और वह 18 गुना अधिक 7.20 करोड़ में बिके। उनके लिए राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद में जमकर बोली लगी थी । जिसको राजस्थान रॉयल्स ने जीता था।


इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलना चाहते हैं आर्चर
जोफ्रा आर्चर वेस्ट इंडीज में जन्मे इंग्लैंड के खिलाड़ी हैं। वह ससेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए काउंटी क्रिकेट खेलते हैं। उन्होंने 8 जुलाई 2016 में पाकिस्तान की टीम के खिलाफ ससेक्स के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पदार्पण किया था। जोफ्रा के पिता इंग्लैंड के निवासी हैं और जोफ्रा के पास इंग्लैंड का पासपोर्ट है लेकिन वह अभी इंग्लैंड के लिए क्रिकेट नहीं खेल सकते।

 

आखिर जोफ्रा के इन्तजार की क्या है वजह

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड(ECB) के नियम अनुसार वह 2022 की ठण्ड तक क्रिकेट नहीं खेल सकते। ECB के अनुसार वह 18 साल की उम्र से पहले इंग्लैंड में नहीं रहे हैं इसलिए उनको इंग्लैंड में 7 साल निवासी बनकर रहना होगा। आर्चर वेस्ट इंडीज के लिए अंडर 19 क्रिकेट खेल चुके हैं लेकिन उन्होंने ऐलान किया कि उनकी इंग्लैंड में निवास कि अवधि पूरी होते ही वह इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलेंगे।`

Home / Sports / Cricket News / IPL में कहर ढा रहा है यह कैरेबियाई गेंदबाज, लेकिन वेस्टइंडीज नहीं इंग्लैंड की ओर से चाहता है खेलना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो