आईसीसी में फि‍र बजा भारत का डंका, पहली स्‍वतंत्र महिला निदेशक बनीं इंदिरा नूई

आईसीसी में फि‍र बजा भारत का डंका, पहली स्‍वतंत्र महिला निदेशक बनीं इंदिरा नूई

Mazkoor Alam | Publish: Feb, 09 2018 07:49:10 PM (IST) क्रिकेट

इंदिरा नूई बिजनस की दुनिया की काफी मशहूर हस्‍ती हैं। उन्हें दुनिया की टॉप प्रभावशाली महिलाओं में गिना जाता है।

दुबई : शुक्रवार को पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ इंदिरा नूई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है। मालूम हो कि आईसीसी में इससे पहले स्‍वतंत्र निदेशक नियुक्‍त करने की परिपाटी नहीं रही है। वह आईसीसी की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक होंगी। नूई जून 2018 में बोर्ड से जुड़ेंगी।

जून 2017 में किया गया था पद सृजित
पिछले ही साल जून 2017 में आईसीसी ने स्वतंत्र निदेशक के नियुक्ति के प्रस्ताव पर सहमति दी थी। साथ में यह शर्त भी रखी थी कि स्वतंत्र निदेशक महिला होगी। अभी स्‍वतंत्र निदेशक के पद पर नूई की नियुक्ति 2 सालों के लिए की गई है, लेकिन उन्हें इस पद पर दोबारा भी नियुक्त किया जा सकता है।

 

नूई ने कहा कि कॉलेज के दिनों में खेला है क्रिकेट
अपनी नियुक्ति के बाद पेप्सिको की सीईओ ने कहा कि उन्‍हें क्रिकेट से प्यार है और वह अपने कॉलेज के दिनों में क्रिकेट खेला करती थीं और इस खेल से बहुत कुछ सीखा है। इस भूमिका के लिए आईसीसी से जुड़ने वाली पहली महिला बनकर वह बेहद रोमांचित हैं और बोर्ड, आईसीसी साझीदारों और क्रिकेटरों के साथ काम करने का उन्‍हें इंतजार है।

दुनिया भर में तलाश कर नूई को चुना : शशांक मनोहर
इस अवसर पर आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा कि एक और स्वतंत्र निदेशक और वह भी महिला को नियुक्त करना खेल के संचालन को बेहतर बनाने की दिशा में अहम कदम है । उन्‍होंने इस पद के दुनियाभर में उपयुक्त उम्मीदवार की तलाश की। इसके लिए क्रिकेट प्रेमी होना, क‍मर्शियल सेक्टर का अनुभवी होना और आईसीसी या किसी भी सरकारी संगठन के साथ नहीं जुड़े होने की शर्त रखी गई थी। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इंदिरा को हमने ऐसे ही उम्मीदवार को तौर पर चुना है। हम उनके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।

बिजनेस की दुनिया की जानी-पहचानी नाम
इंदिरा नूई बिजनस की दुनिया की काफी मशहूर हस्‍ती हैं। उन्हें दुनिया की टॉप प्रभावशाली महिलाओं में गिना जाता है। वर्तमान में वह पेप्सिको की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष हैं। उनका पूरा नाम इंदिरा कृष्णमूर्ति नूई है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned