INDvSA: हनुमान भक्त इस अफ्रीकी गेंदबाज ने तोड़ा 105 साल पुराना रिकॉर्ड

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Jan, 14 2018 10:56:03 (IST)

Cricket
INDvSA: हनुमान भक्त इस अफ्रीकी गेंदबाज ने तोड़ा 105 साल पुराना रिकॉर्ड

सेंचुरियन में रविवार को दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज ने 105 साल पुराना टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ दिया।

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में दो दिनों का खेल हो चुका है। इन दो दिनों में दोनों टीमों का प्रदर्शन लगभग बराबरी का ही रहा है। मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकी टीम ने जहां पहले दिन ठोस शुरुआत करते हुए अपना दबदबा बनाया, तो वहीं दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीका को 335 पर आउट कर अपनी ताकत दिखाई। उसके बाद भारत की पहली पारी अभी खेली जा रही है। जिसमें भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरे दिन का अंत अपनी पहली पारी में 61 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 183 रनों के साथ किया। स्टम्प्स तक कप्तान विराट कोहली 85 और हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या 11 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऐसे में बराबरी के इस मुकाबले में तीसरा दिन काफी अहम होगा। लेकिन इन सबके बीच अफ्रीकी टीम के हनुमान भक्त युवा स्पिनर केशव महाराज ने टेस्ट क्रिकेट का 105 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

क्या था वो रिकॉर्ड
दक्षिण अफ्रीका शुरू से ही तेज गेंदबाजों के लिए जाना जाता है। अफ्रीका की सरजमीं से कई विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज निकले है। साथ ही यहां की पिच भी तेज गेंदबाजों के लिए मददगार मानी जाती है। यहीं कारण है कि अफ्रीका में भारतीय मूल के बल्लेबाज बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते। लेकिन इन तमाम बातों के बावजूद रविवार को जब अफ्रीकी टीम पहली पारी में 335 रन पर ऑलआउट हुई, तब उसके बाद भारतीय पारी का पहला ओवर कोई तेज गेंदबाज नहीं बल्कि केशव महाराज ने फेंका।

keshav maharaj

1912 में हुआ था ऐसा
बता दें कि केशव अफ्रीकी टीम में शामिल एकमात्र स्पिनर है। भारतीय मूल के केशव महाराज हनुमान के अन्नय भक्त भी है। वे पहले भी कई बार मंदिरों में हनुमान की पुजा करते हुए दिखे हैं। अफ्रीकी गेंदबाजी में किसी स्पिनर से पारी के आगाज की ये घटना टेस्ट क्रिकेट में पूरे 105 साल के बाद हुई। इससे पहले साल 1912 में ऑबरे फॉकनर ने पारी का शुरुआती ओवर डाला था।

ये भी पढ़ें :- मिले अफ्रीकी टीम के हनुमान भक्त क्रिकेटर से, जो टीम इंडिया के लिए बन सकते हैं परेशानी के सबब

केशव पर कप्तान को पूरा भरोसा
यह रिकॉर्ड भले ही मामूली और कप्तान के फैसले से बना हो, लेकिन यह केशव की क्षमता और उनपर कप्तान के विश्वास को बताने के लिए काफी है। भारत जैसे स्पिन के माहिर बल्लेबाजों के सामने कोई भी कप्तान किसी स्पिनर से पारी की शुरुआत कराए तो सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस स्पिनर पर कप्तान को कितना विश्वास है। रविवार के खेल में केशव शुरुआत में भले ही सफल नहीं हुए हो, लेकिन उन्होंने अर्धशतक के करीब पहुंच चुके खतरनाक मुरली विजय को आउट कर अपनी काबलियत का परिचय करा दिया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned