scriptINDvSA: आज की जीत से टीम इंडिया अफ्रीका में लिखेगी नया अध्याय, पहली बार होगा ऐसा | indvsa: third odi at cape town india have great opportunity | Patrika News

INDvSA: आज की जीत से टीम इंडिया अफ्रीका में लिखेगी नया अध्याय, पहली बार होगा ऐसा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2018 09:50:04 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 6 एकदिवसीय मैचों की सीरीज का तीसरा मैच आज केपटाउन में खेला जाएगा।

virat and ravi

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें छह वनडे सीरीज का तीसरा मैच में आज केपटाउन में खेला जाएगा। केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में होने वाले इस मुकाबले को जीत कर भारतीय टीम अफ्रीकी सरजमीं पर जीत का नया अध्याय लिखेगी। दोनों देशों के 25 साल से जारी क्रिकेट संबंध में ऐसा पहली बार होगा, जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में कोई वनडे सीरीज गंवाने की स्थिति में नहीं होगी। बता दें कि 6 मैचों की सीरीज में भारत के पास 2-0 की बढ़त है। यदि आज विराट बिग्रेड को जीत मिलती है तो 3-0 की बढ़त हासिल हो जाएगी। उसके बाद यदि अफ्रीकी टीम बाकी बचे सभी मैच जीत भी लेती है तो भी सीरीज बराबरी पर ही छुटेगा।

पिछली सीरीजों का लेखाजोखा
भारतीय टीम पहली बार 1992 में दक्षिण अफ्रीका गई थी। इस दौरे पर सात मैच खेले गए थे। भारत यह सीरीज 2-5 से हार गई थी। उसके बाद 1997 में पांच मैचों की सीरीज खेलने के लिए टीम इंडिया अफ्रीका गई थी। इस सीरीज में भारत को 0-4 से हार मिली थी। साल 2001 में 4 मैचों की सीरीज 1-3 से गंवाना पड़ा था। 2006 में चार मैचों में सीरीज में भारत का क्लीन स्वीप हो गया था। साल 2011 में 5 मैचों की सीरीज मेजबना 3-2 से जीतने में कामयाब हुई थी। जबकि 2013 में 3 मैचों की सीरीज में भारत को 0-2 से हार मिली थी।

चोट के कारण परेशान है मेजबान
भारत ने शुरुआती दो वनडे में जीत हासिल करते हुए सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है। अब उसकी कोशिश अपनी बढ़त को और मजबूत करने की होगी। वहीं मेजबान सीरीज में वापसी करने के इरादे से उतरेगा। चोटों के कारण मेजबानों का बल्लेबाजी क्रम एक तरह से बिखर चुका है। अब्राहम डिविलियर्स, उनके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (3डी) चोट के कारण मैदान से दूर हैं।

पेस अटैक से रहना होगा सावधान
ऐसे में मेजबानों के लिए मुसीबत पहाड़ बनकर खड़ी है, लेकिन तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में यहां तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा था और दक्षिण अफ्रीका के पास अच्छा तेज गेंदबाजी आक्रमण है और यहां भारत को सावधान रहने की जरूरत है। बल्लेबाजी में भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला रन बनाता जा रहा है। उन्होंने पहले वनडे में शतक जड़ा था। उनके अलावा पहले वनडे में अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतकीय पारी खेली तो दूसरे वनडे में शिखर धवन ने 51 रन बनाए थे।

निचले क्रम की बल्लेबाजी का हाल
अगर भारत का शीर्ष क्रम विफल होता है तो जिम्मेदारी केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या के कंधों पर होगी। धौनी के रहते टीम प्रबंधन बिना चिंता के रह सकता है। 3डी की गैरमौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी का भार हाशिम अमला, ज्यां पॉल, ड्यूमिनी और डेविड मिलर पर होगा। इन तीनों में से कोई भी अभी तक अपनी फॉर्म का परिचय नहीं दे पाया है।

गेंदबाजी में बीस साबित हुई है भारतीय अटैक
गेंदबाजी में भारत के पास भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह है। इन दोनों के अलावा पांड्या तीसरे तेज गेंदबाज के विकल्प हैं। पहले दो वनडे में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज चाइनामैन कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी से परेशान रहे हैं। तीसरे मैच में भी कप्तान कोहली इन दोनों को अपने हथियार के रूप में इस्तेमाल करेंगे। गेंदबाजी में मेजबान लुंगी नगिड़ी, कागिसो रबादा, क्रिस मौरिस पर निर्भर रहेगी।

टीमें : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला,ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिड़ी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिे जोंडो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो