scriptमुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने दिया इस्तीफा, विश्व कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था पाकिस्तान | Inzamam offer resign to PCB as a chief selector after 30 july | Patrika News

मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने दिया इस्तीफा, विश्व कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था पाकिस्तान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2019 04:35:44 pm

Submitted by:

Mazkoor

Inzamam ने कहा कि उन्होंने पीसीबी को बता दिया है कि वह 30 जुलाई के बाद मुख्य चयनकर्ता नहीं रहेंगे

Inzamam ul haq

मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने दिया इस्तीफा, विश्व कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था पाकिस्तान

इस्लामाबाद : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में नेट रन रेट में न्यूजीलैंड ( New Zealand cricket team ) से पीछे रह जाने के कारण सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई पाकिस्तान क्रिकेट टीम ( Pakistan cricket team ) के मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि तीन साल तक चयन समिति का अध्यक्ष रहने के बाद अब उन्होंने यह फैसला लिया है कि वह अब अपना कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाना चाहते। उन्होंने कहा कि 30 जुलाई को उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है और उन्हें लगता है कि अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ( PCB ) को नया मुख्य चयनकर्ता चुनना चाहिए, जो टीम में ताजा विचार और सोच ला सके। उक्त बातें उन्होंने पाकिस्तानी मीडिया से बात करते हुए कही। विश्व कप से पाकिस्तान के बाहर होने के बाद इंजमाम पहली बार मीडिया से बात कर रहे थे।

कहा- इस बारे में पीसीबी को दे दी है जानकारी

मध्यक्रम के पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि उन्होंने अपने फैसले की जानकारी पीसीबी को दे दी है। वह अब वापस इंग्लैंड लौट जाएंगे। उन्होंने बताया कि जुलाई 2016 में उन्होंने मुख्य चयनकर्ता का पद संभाला था। अब उनका मानना है कि इस पद पर नए लोगों को नए विचारों के साथ आना चाहिए। इंजमाम ने उनका समर्थन करने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का शुक्रिया अदा किया।

बेन स्टोक्स : बेपरवाह जिंदगी के कारण खत्म हो गया था करियर, अब बनें ‘सुपरह्युमन’

दूसरी भूमिका लेने को तैयार

जब मीडिया ने उनसे पूछा कि अगर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उन्हें कोई अन्य भूमिका देता है तो क्या वह उस जिम्मेदारी को स्वीकार करेंगे तो उन्होंने कहा कि वह क्रिकेटर हैं और यह उनके लिए जीवन का अभिन्न अंग है। बोर्ड अगर चयनकर्ता से अलग कोई अन्य भूमिका उनको ऑफर करता है तो वह उसे स्वीकार कर सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि बोर्ड ने फिलहाल कोई ऑफर उन्हें नहीं दिया है।

इंजमाम ने कहा- विश्व कप में टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा

पाकिस्तान टीम के मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि विश्व कप में पाकिस्तान का प्रदर्शन कुल मिलाकर अच्छा रहा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने दोनों फाइनलिस्ट को हराया और टूर्नामेंट में चार मैचों में जीत हासिल की। वह दुर्भाग्यशाली रहे कि नेट रन रेट में न्यूजीलैंड से पिछड़ने के कारण पाकिस्तान की सेमीफाइनल में प्रवेश नहीं पा सकी, जबकि दोनों टीमों के अंक बराबर थे।

बीसीसीआई ने मुख्य कोच समेत कोचिंग स्टाफ के लिए मंगाया आवेदन

टीम का चयन कप्तान और कोच की सलाह से होता है

इंजमाम ने कहा कि 15 खिलाड़ियों के टीम का चयन कप्तान और कोच के सलाह से होता है और कौन से ग्यारह खिलाड़ी मैच खेलेंगे यह निर्णय कप्तान और कोच का होता है। वह चाहें तो इस बारे में चयनकर्ताओं से सलाह ले सकते हैं, लेकिन अंतिम फैसला उनका ही होता है। शोएब मलिक के खराब प्रदर्शन पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह लंबे समय से टीम के साथ हैं। लेकिन अगर वह विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए तो इसका यह कतई अर्थ नहीं कि चयन गलत था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो