IPL 11: कोलकाता से हारकर बाहर हुई राजस्थान रॉयल्स, यह थीं हार की 5 बड़ी वजह

कोलकाता नाइट राइडर्स ने एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हराकर क्वालीफायर-2 में जगह बना ली है।

By: Akashdeep Singh

Published: 24 May 2018, 11:32 AM IST

नई दिल्ली। कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर बुधवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हराकर क्वालीफायर-2 में जगह बना ली है। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 169 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। इस स्कोर का उसके गेंदबाजों ने बचाव किया और राजस्थान को पूरे ओवर खेलने के बाद चार विकेट पर 144 रनों से आगे नहीं जाने दिया। हार से राजस्थान आईपीएल से बाहर हो गई है। वहीं कोलकाता को फाइनल में जगह बनाने के लिए शुक्रवार को क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ना है । क्वालीफायर दो की विजेता रविवार को खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के सामने उतरेगी।


राजस्थान की हार की यह थी 5 बड़ी वजह

1. लड़खड़ाती कोलकाता पर नहीं कसा सिकंजा
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 24 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो चुकी थी, लेकिन कप्तान कार्तिक ने 38 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 52 रनों अर्धशतकीय पारी से टीम को संभाला और फिर अंत में रसेल ने महज 25 गेंदों की पारी में पांच छक्के और तीन चौकों की मदद से नाबाद 49 जड़कर कोलकाता को बचाने लायक स्कोर दिया। रहने ने अच्छी गेंदबाजी कर रहे गौथम को उस समय गेंदबाजी से हटाया जब कोलकाता को एक और झटका लगने से वह संकट में आ जाती। गौथम जिन्होंने कोलकाता को दो शुरूआती झटके दिए थे, कप्तान ने उनके ओवर पूरे नहीं करवाए।


2.गलत समय पर आउट हुए खिलाड़ी
राजस्थान भी एक समय जीत के रास्ते पर थी, लेकिन जैसे ही अंजिक्य रहाणे (46) और संजू सैमसन (50) आउट हुए टीम हार को मजबूर हो गई। 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को कप्तान रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए पांच ओवरों में 47 रन जोड़ लिए थे। छठा ओवर लेकर आए पीयूष चावला ने पहली ही गेंद पर राहुल को अपनी ही गेंद पर लपक इस साझेदारी को तोड़ा। कप्तान को राहुल के बाद अपने स्टार बल्लेबाज सैमसन का साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की। जब रनों की गति बढ़ने की बारी आई तभी कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपना विकेट गंवा दिया। इसके बाद जल्द ही सैमसन और स्टुअर्ट बिन्नी ने अपने विकेट गंवाए।


3. कप्तान रहाणे ने खेली धीमी पारी
रहाणे की 46 रनों की पारी पर ब्रेक कुलदीप यादव ने 109 के कुल स्कोर पर लगाया। रहाणे चार रनों से अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 41 गेंदों का सामना किया और चार चौकों के अलावा एक 6 लगाया। मैच जीतने के लिए रॉयल्स को प्रति ओवर 8.5 रनों की दरकार थी। रहाणे ने 7 ओवर में एक गेंद कम खेली। मैच जीतने के लिए उन्हें 7 ओवर में 60 रन बनाने चाहिए थे जबकि वह केवल 46 रन बना सके।


4. हेनरिक क्लासेन की धीमी पारी
हेनरिक ने भारत के साउथ अफ्रीका दौरे पर दिखाया था कि वह स्पिन गेंदबाजी अच्छी खेलते हैं। उस दौरे पर उन्होंने सिमित ओवरों के मैचों में भारतीय गेंदबाजों कि जमकर कुटाई की थी। लेकिन कल मैच में वह फेल रहे। उन्होंने 18 गेंदें यानी तीन ओवर खेले जिसमे उन्होंने सिर्फ 18 रन ही बनाए। जोस बटलर की अनुपस्थिति में टीम को उनसे तेज बल्लेबाजी की उम्मीद थी।


5. रसेल का कैच छोड़ना
कप्तान रहाणे ने मैच के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में बताया कि दिनेश कार्तिक और सुभमान गिल कि पारियां और आंद्रे रसेल का कैच छोड़ना उनकी टीम को भरी पड़ा। रसेल ने 25 गेंदों में 49 रन कि पारी खेली जिसमे उन्होंने 5 छक्के भी जड़े।

Show More
Akashdeep Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned