scriptDD vs KXIP: दिल्ली डेयरडेविल्स ने कोटला मैदान पर बनाया यह शर्मनाक रिकॉर्ड, पढ़ें मैच में बने 8 कीर्तिमानों को | Patrika News

DD vs KXIP: दिल्ली डेयरडेविल्स ने कोटला मैदान पर बनाया यह शर्मनाक रिकॉर्ड, पढ़ें मैच में बने 8 कीर्तिमानों को

Published: Apr 24, 2018 03:11:48 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

फिरोज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए मुकाबले में कल बने यह 8 कीर्तिमान।

delhi daredevils lost to kings eleven punjab in feroj shah kotla

नई दिल्ली। गेंदबाजों ने दिल्ली डेयरडेविल्स के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में पहले घरेलू मैच में जीत की नींव रख दी थी, लेकिन बल्लेबाजों ने उसे बेहद निराश किया और सोमवार को उसे फिरोज शाह कोटला मैदान पर किंग्स इलेवन पंजाब ने चार रनों से हरा दिया। दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और उनके गेंदबाजों ने पंजाब को 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 143 रनों पर ही रोक दिया। लग रहा था दिल्ली आसानी से यह लक्ष्य हासिल कर लेगी और अपने घरेलू अभियान की शुरूआत जीत के साथ करेगी, लेकिन हुआ इससे उल्टा। दिल्ली 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 139 रन ही बना सकी। दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए मुकाबले में कई कीर्तिमान भी स्थापित हुए।


1. गौतम गंभीर अभी तक T20 क्रिकेट में 170 मैचों में अपनी टीम की कप्तानी कर चुकें हैं। इसके साथ ही गंभीर वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी डैरेन सैमी से इस मामले में आगे निकल चुकें हैं जिन्होंने अपनी टीम की कप्तानी 169 मैचों में की है। गंभीर अब केवल चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से पीछे हैं जिन्होंने अपनी टीम की कप्तानी कुल 244 मैचों में की है। यह आकड़े केवल आईपीएल के नहीं हैं बल्कि सभी T20 गेम के हैं।


2. दिल्ली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हुए मैच की टीम में कुल पांच बदलाव किए थे। यह किसी भी टीम के लिए इस आईपीएल में अभी तक सर्वाधिक बदलाव है। अभी तक किसी भी टीम ने अपनी टीम में तीन से ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं।


3. लिआम प्लंकेट ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए पदार्पण मैच में 17 रन देकर तीन विकेट लिए । पदार्पण मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए यह अब तक का सबसे बढ़ियां गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे पहले डग ब्रेसवेल दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए पदार्पण मैच खेलते हुए 32 रन देकर तीन विकेट झटक चुकें हैं। यह उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 2012 में किया था।


4. पृथ्वी शॉ आईपीएल में ओपनिंग करने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। पृथ्वी अभी मात्र 18 साल और 165 दिन के हैं। उन्होंने ऋषभ पंत के रिकॉर्ड को तोडा हैं जिन्होंने ओपनिंग 18 साल 212 दिन की उम्र में की थी। पंत ने ओपनिंग दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए गुजरात लायंस के खिलाफ राजकोट में 2016 में की थी।

 

5. किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अभी तक पांच खिलाड़ियों को रन आउट कर चुकी हैं। आईपीएल 2018 में यह अभी तक किसी भी टीम के किए गए सर्वाधिक रन आउट हैं। कल के मैच में रविचंद्रन आश्विन और मयंक अग्रवाल ने मिलकर डेनियल क्रिस्टन को रन आउट किया था।


6. आईपीएल 2018 में मुजीब उर रहमान की गेंद पर SIX लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने श्रेयस अय्यर। इससे पहले केवल ऐबी डी विलियर्स ही मुजीब की गेंदों पर SIX लगा सके थे। बैंगलोर के लिए खेलते हुए ऐबी डी विलियर्स ने मुजीब की गेंद पर दो छक्के लगाए थे।


7. फिरोज शाह कोटला के मैदान पर अभी तक सबसे कम स्कोर को डिफेंड करने का रिकॉर्ड भी कल किंग्स इलेवन ने अपने नाम किया। किंग्स इलेवन ने आठ विकेट के नुक्सान पर 143 रन बनाए थे जोकि उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स को बनाने नहीं दिए। इससे पहले 2010 में डेक्कन चारजर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 145 रन बनाए थे जिसे वो डिफेंड करने में कामयाब रहे थे।


8. फिरोज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम 33 मैच हार चुकी हैं। यह किसी भी टीम के लिए आईपीएल में एक मैदान पर सर्वाधिक हार का रिकॉर्ड हैं। उनसे पीछे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम हैं जो कि एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर 31 मैच हार चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो