IPL 11: गांगुली-गंभीर संग इस खास क्लब में शामिल हुए KKR के कप्तान दिनेश कार्तिक, दिलाई थी टीम को जीत

दिनेश कार्तिक ने अपनी 52 रनों की पारी में 38 गेंदों का सामना किया जिसमे उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के लगाए।

By: Akashdeep Singh

Published: 24 May 2018, 12:17 PM IST

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में अब केवल तीन टीमें ही ट्रॉफी जीतने की रेस में बची हुई हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार की रात राजस्थान रॉयल्स को एलिमिनेटर मैच में 25 रनों से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 169 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। इस स्कोर का उसके गेंदबाजों ने बचाव किया और राजस्थान को पूरे ओवर खेलने के बाद चार विकेट पर 144 रनों से आगे नहीं जाने दिया। इस मैच में एक बार फिर कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम को संकट से निकाला। उन्होंने इस सत्र में अपनी टीम के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं। खास प्रदर्शन करते हुए उन्होंने एक खास क्लब में अपनी जगह बना ली है।


RR के खिलाफ कार्तिक ने कराई टीम की वापसी
जब कार्तिक कल बल्लेबाजी करने उतरे थे तब टीम का स्कोर 24 रन पर तीन विकेट था। कार्तिक ने संभल के बल्लेबाजी करते हुए क्रिस लिन के साथ 27 रनों की साझेदारी की, इसके बाद उन्होंने युवा बल्लेबाज शुभमान गिल के साथ 55 रनों की साझेदारी की। कार्तिक ने अपनी 52 रनों की पारी में 38 गेंदों का सामना किया जिसमे उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के लगाए।


IPL-11 में कार्तिक का प्रदर्शन
आईपीएल के इस सत्र में कार्तिक ने 15 मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 54.44 की औसत से 490 रन बनाए हैं। इस सत्र में उनका स्ट्राइक रेट 148 का रहा है। वह 6 बार नॉट आउट रहे हैं और उन्होंने 2 पचासे भी लगाए हैं। उन्होंने कुल 48 चौके और 16 छक्के लगाए हैं। रन बनाने के मामले में यह कार्तिक का बेस्ट सीजन नहीं है, इससे पहले वह मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए 2013 में 19 मैचों में 510 रन बना चुके हैं। लेकिन तब मैचों की संख्या ज्यादा थी, उनकी रन बनाने की औसत और स्ट्राइक रेट दोनों ही कम थी। इस सत्र में वह टीम के लिए बेस्ट बल्लेबाज रहे हैं और मैच जिताऊ पारियां खेली हैं।


गांगुली-गंभीर के क्लब में शामिल हुए कार्तिक
कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए एक सेसों में सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप 4 बल्लेबाजों में शामिल हुए कार्तिक। उन्होंने इस स्ट्रा में 490 रन बना लिए हैं। एक सत्र में कोलकाता के लिए सबसे अधिक रन रोबिन उथप्पा ने बनाए हैं। उन्होंने 2014 के सत्र में 660 रन बनाए थे। दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर गौतम गंभीर ने केकेआर के लिए एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाए हैं। उन्होंने 2012 में 590 रन बनाए थे, 2016 में 501 रन बनाए थे और 2017 में 498 रन बनाए थे। पांचवां स्थान पूर्व भारतीय कप्तान व केकेआर के कप्तान सौरव गांगुली का आता है, जिन्होंने 2008 सत्र में 493 रन बनाए थे। इसके बाद दिनेश कार्तिक का स्थान है, जिन्होंने इस सत्र में 490 रन बनाए है। अभी कार्तिक इस सत्र में और रन बना सकते हैं। उनके पास कम से कम एक मैच है और ज्यादा से ज्यादा अभी दो मैच बाकी हैं।

Show More
Akashdeep Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned