scriptIPL 2018: आज हारी तो बाहर हो जाएगी मुंबई, पंजाब अपनी रणनीति में करेगी ये बदलाव | ipl 2018: Kings XI Punjab vs Mumbai Indians match preview | Patrika News

IPL 2018: आज हारी तो बाहर हो जाएगी मुंबई, पंजाब अपनी रणनीति में करेगी ये बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2018 12:55:41 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

आईपीएल के 50वें मैच में आज किंग्स इलेवन पंजाब का सामना मुंबई इंडियंस से होना है। यह मैच दोनों टीमों के काफी अहम है।

ipl

नई दिल्ली। मुंबई इंडियंस आज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में अपने घर वानखेड़े स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ेगी। दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद अहम है क्योंकि जीत उन्हें अंतिम-4 में जाने के रास्ते पर बनाए रखेगी तो हार टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा सकती है।

पंजाब पिछले मैच में हो गई सरेंडर-
पिछले मैच में पंजाब की टीम बेंगलोर के सामने सिर्फ 88 रनों पर ही ढेर हो गई थी। इस मैच में न क्रिस गेल का बल्ला चला था न ही लोकेश राहुल अपनी फॉर्म के मुताबिक प्रदर्शन कर पाए थे। दोनों इस मैच में अपनी लय हासिल करने की कोशिश में होंगे।

रणनीति बदलनी होगी पंजाब को-
पिछले मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद पंजाब की टीम आलोचकों के निशाने पर है। टीम चयन और मध्यक्रम का निराशाजनक प्रदर्शन से पार पाने के लिए आज पंजाब की टीम में काफी बदलाव भी देखने को मिल सकता है। पंजाब का मध्यक्रम करुण नायर के जिम्मे है जिन्होंने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है लेकिन उनको साथ नहीं मिला है। मयंक अग्रवाल को लगातार मौके मिल रहे हैं लेकिन वो अपने बल्ले से रन नहीं निकाल पा रहे हैं। मार्कस स्टोइनिस और एरॉन फिंच भी नियमित रन नहीं बना पा रहे हैं।

अश्विन को लेनी होगी जिम्मेदारी-

कप्तान रविचंद्रन अश्विन का बल्ला भी बोला तो है लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाया है। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो पंजाब की बल्लेबाजी का जिम्मा गेल और राहुल के कंधों पर ही है। टीम को जीत दिलाने के लिए इन दोनों में से किसी एक का चलना बेहद जरूरी है। गेंदबाजी में कप्तान और मुजीब उर रहमान को बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी। वहीं मोहित शर्मा, एंड्रयू टाई पर तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी होगी।

मुंबई की चिंता मध्यक्रम-

मुंबई की बात की जाए तो उसकी परेशानी मध्यक्रम रहा है क्योंकि सूर्यकुमार यादव और इविन लुइस की सलामी जोड़ी ने उसे कभी निराश नहीं किया है। पिछले कुछ मैचों में मध्यक्रम की जिम्मेदारी कप्तान रोहित शर्मा ने अपने कंधों पर ले रखी है। एक बार फिर रोहित के जिम्मे ही मध्य क्रम की जिम्मेदारी होगी। टीम के लिए केरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या और उनके भाई हार्दिक का बल्ला चलना भी बेहद जरूरी है।

गेंदबाजी में मुंबई का हाल –

गेंदबाजी का भार जसप्रीत बुमराह और मिशेल मैक्लेघन ने अपने कंधों पर ले रखा है और अपनी जिम्मेदारी को भी बखूबी निभाया है। स्पिन विभाग में मयंक मारकंडे बड़ा रोल निभा सकते हैं। हार्दिक पांड्या ने भी अपनी गेंदबाजी में काफी सुधार किया है। ऐसे में आज के इस मैच में हार्दिक से टीम को काफी आशा होगी।

संभावित टीमें इस प्रकार हैै-

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इविन लुइस, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रूणाल पांड्या, केरन पोलार्ड, मयंक मारकंडे, मिशेल मैक्लेघन, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह, अकिला धनंजय, बेन कटिंग, जेपी ड्यूमिनी, राहुल चहर, शरद लांबा, एडम मिलने, सिद्धेश लाड, मोहम्मद निधीश, मोहसीन खान, अनुकूल रॉय, प्रदीप सांगवान, तजिंदर सिंह, आदित्य तारे और सौरभ तिवारी।

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), अक्षर पटेल, युवराज सिंह , करुण नायर, लोकेश राहुल, क्रिस गेल, डेविड मिलर, एरॉन फिंच, मार्कस स्टोइनिस, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मनोज तिवारी, मोहित शर्मा, मुजीब उर रहमान, बरिंदर शरण, एंड्रयू टाई, अक्षदीप नाथ , प्रदीप साहू, मयंक डागर, मंजूर दार।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो