scriptIPL 2018: कप्तान कार्तिक ने युवराज के इस चेले के सिर बांधा जीत का सेहरा, कही दिल जीतने वाली बात | Patrika News

IPL 2018: कप्तान कार्तिक ने युवराज के इस चेले के सिर बांधा जीत का सेहरा, कही दिल जीतने वाली बात

Published: May 24, 2018 02:05:19 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को हरा क्वालीफायर-2 मे जगह बनाई।

SUBHMAN GILL IPL 2018

IPL 2018: दिनेश कार्तिक ने युवराज के चेले के सिर बांधा जीत का सेहरा, बताया मेरा भार कम किया

नई दिल्ली। कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर बुधवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हराकर क्वालीफायर-2 में जगह बना ली है। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 169 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। इस स्कोर का उसके गेंदबाजों ने बचाव किया और राजस्थान को पूरे ओवर खेलने के बाद चार विकेट पर 144 रनों से आगे नहीं जाने दिया।कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने इस जीत का श्रेय युवराज सिंह के चेले शुभमन गिल को दिया है। शुभमन ने कार्तिक के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी की थी जिससे टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने मे कामयाब रही थी।


दिनेश कार्तिक ने इस बल्लेबाज को सराहा
इस मैच में मिली जीत से खुश कप्तान दिनेश ने कहा, “जीत हासिल कर बहुत अच्छा लगा। इस प्रकार के मैचों में स्कोर मायने नहीं रखते हैं। ऐसे मैच भरोसे पर टिके होते हैं। इसमें पार स्कोर से मतलब नहीं होता। आपको खुद पर कितना भरोसा है यह जरूरी है।” उन्होंने आगे शुभमन की तारीफ मे कहा, “इस मैच में शुभम गिल ने टीम के कंधों पर से भार हल्का करने में मदद दी। उन्होंने काफी अच्छे शॉट खेले। इस कारण मुझ पर से कुछ भार भी कम हो गया। आंद्रे रसेल का प्रदर्शन भी खास था। गेंदबाजों ने अपनी जिम्मेदारी बखूभी निभाई। इस स्तर पर हर मैच अहम है।” कार्तिक जैसे दिग्गज खिलाड़ी द्वारा युवा शुभमन की ऐसी तारीफ किसी भी क्रिकेट प्रेमी का दिल जीत सकती है। इससे यह भी मालूम चलता है कि भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्जवल है।


युवराज के चेले हैं शुभमान
इस साल ऑस्ट्रेलिया मे हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप मे भारतीय टीम विश्व विजेता रही थी। शुभमन गिल उस टीम के उप कप्तान थे और उन्होंने बल्लेबाजी मे जमकर रन बनाए थे। भारत की ओर से वह सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। वर्ल्ड कप से जब वह लौट कर आये थे तब उन्होंने बताया था कि युवराज सिंह का उनकी सफल बल्लेबाजी मे बड़ा योगदान रहा है। अंडर-19 वर्ल्ड कप से पहले जब शुभमन बैंगलोर मे आयोजित कैंप मे प्रैक्टिस कर रहे थे तब युवराज सिंह ने उनको बल्लेबाजी के टिप्स दिए थे, जोकि गिल के अनुसार उनके वर्ल्ड कप कैंपेन मे फायदेमंद साबित हुए थे। युवराज और शुभमन दोनों ही पंजाब के लिए घरेलु क्रिकेट खेलते हैं।


RR के खिलाफ शुभमन ने बखूबी निभाया था कार्तिक का साथ
दिनेश कार्तिक ने शानदार बल्लेबाजी कर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ लड़खड़ाती हुई केकेआर की टीम को मुश्किल परिस्थितियों से उबारा था। इस काम मे युवा बल्लेबाज शुभमान गिल का उनको बढियां साथ मिला था। शुभमन और कार्तिक ने मिलकर 55 रनों की साझेदारी की थी। शुभमन ने 17 गेंदों मे 1 छक्के और 3 चौकों की मदद से 28 रन की पारी खेली। कार्तिक ने 38 गेंदों मे 52 रन बनाए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो