IPL 2018: कल फिर जयपुर में बड़ा मुकाबला, राजस्थान की "रॉयल" भिड़ंत कोलकाता से

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Apr, 17 2018 09:49:58 PM (IST)

क्रिकेट
IPL 2018: कल फिर जयपुर में बड़ा मुकाबला, राजस्थान की

आईपीएल में बुधवार को राजस्थान रॉयल्स का सामना कोलकाता नाइटराइटर्स से होगा। यह भिड़ंत जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में होगा।

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को राजस्थान रॉयल्स का सामना कोलकाता नाइटराइटर्स से होगा। इन दोनों टीमों के बीच यह भिड़ंत जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर खेला जाएगा। इन दोनों टीमों ने अपने पिछले मैचों में शानदार जीत दर्ज की है। ऐसे में कल (बुधवार) को जयपुरवासियों को एक बड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। बता दें कि कोलकाता ने अपने पिछले मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को 71 रनों से मात दी थी। जबकि राजस्थान ने अपने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को शाही अंदाज में शिकस्त दी थी।

जीत के बढ़ा है दोनों टीमों का मनोबल -
जीत के बाद दोनों टीमों के मनोबल बढ़ा हुआ है और अब दोनों का लक्ष्य अपने इस शानदार फॉर्म को बरकरार रखना है। दोनों के सामने अपनी-अपनी चुनौतियां हैं। राजस्थान के बल्लेबाजों ने पिछले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 217 रन बनाए थे। संजू सैमसन ने महज 45 गेंदों में 92 रनों की पारी खेली थी। उनकी इस पारी के दम पर ही राजस्थान 200 का आंकड़ा पार करने में सफल रही थी।

संजू से फिर दमदार प्रदर्शन की आस -
इस मैच में राजस्थान के फैंस को संजू सैमसन से एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन की आस होगी। सैमसन ने पिछले मुकाबले में बेंगलोर के खिलाफ 92 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। राजस्थान की बल्लेबाजी में गहराई तो है, लेकिन वो अभी तक उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाई है जिस तरह के प्रदर्शन की उससे उम्मीद थी। सलामी बल्लेबाजी में डी आर्की शॉर्ट विफल रहे हैं। ऐसे में टीम प्रबंधन राहुल त्रिपाठी को पारी की शुरुआत करने भेज सकता है।

स्टोक्स अब भी चिंता के कारण -
जोस बटलर के रूप में राजस्थान के पास एक ऐसा बल्लेबाज है जो टिकाऊ होने के साथ-साथ बेहद आक्रामक है। इनके अलावा बेन स्टोक्स के रूप में अच्छा हरफनमौला खिलाड़ी। हालांकि मेजबान टीम की चिंता यही है कि स्टोक्स उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जिसके लिए वो जाने जाते हैं। गेंदबाजी में टीम के पास ज्यादा अनुभव नहीं है और यही उसकी एक कमजोर कड़ी भी है। स्टोक्स के अलावा सभी सीखने के दौर में हैं। जयदेव उनादकट के रूप में हालांकि उसके पास एक गेंदबाज है जिसके पास आईपीएल का अच्छा अनुभव है, जरूरी है कि वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करें।

राणा और रसेल अच्छी फॉर्म में -
वहीं अगर कोलकाता की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी अभी तक शानदार रही है। क्रिस लिन ने अपने अंदाज के मुताबिक प्रदर्शन किया है। हालांकि उन्हें अभी तक एक तय सलामी जोड़ीदार नहीं मिला है। कभी सुनील नरेन तो कभी रोबिन उथप्पा उनके साथ पारी की शुरुआत करने आते हैं। ऐसे में राजस्थान के खिलाफ लिन को जोड़ीदार कौन होगा यह कहना मुश्किल है। नितीश राणा और आंद्रे रसैल के नाम से आईपीएल में गेंदबाज परेशान होने लगे हैं। इन दोनों ने पिछले मैच में ही दिल्ली के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी। रसैल ने सिर्फ 12 गेंदों में 41 रन बनाए थे।

केकेआर की स्पिन तिकड़ी -
कप्तान दिनेश कार्तिक का बल्ला भी अंत में टीम के लिए तेजी से रन बटोरता रहा है। गेंदबाजी में स्पिन तिगड़ी उसकी ताकत है। कोलकाता के पास सुनील नरेन, कुलदीप यादव और पीयूष चावला की स्पिन तिगड़ी है जो आईपीएल में बल्लेबाजों के लिए हमेशा से सिरदर्द रही है। दो बार की विजेता की तेज गेंदबाजी थोड़ी कमजोर है। रसैल के अलावा टीम के पास टॉम कुरैन और मिशेल जॉनसन हैं। वहीं शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी जैसे युवा प्रतिभाशाली गेंदबाज।

संभावित टीमें इस प्रकार है-

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), अंकित शर्मा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, धवल कुलकर्णी, ज्योफ्री आर्चर, डी आर्की शॉर्ट, दुष्मंता चमीरा, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, एस. मिथुन, जयदेव उनादकट, बेन लॉफलिन, प्रशांत चोपड़ा, के. गौतम, महिपाल लोमरूर, जतिन सक्सेना, अनुरीत सिंह, आर्यमान बिरला, जोस बटलर, हेनरिक क्लासेन, जहीर खान और राहुल त्रिपाठी।

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), आंद्रे रसैल, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नितीश राणा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, शुभमन गिल, विनय कुमार, रिंकू सिंह, कैमरून डेलपोर्ट, जेवन सीयरलेस, अपूर्व वानखेड़े, इशांक जग्गी, टॉम कुरैन।

Ad Block is Banned