IPL 11: भारत के लिए ODI हैट्रिक लेने वाला मात्र तीसरा गेंदबाज, अब राजस्थान के खिलाफ बरपाया कहर

कुलदीप यादव ने इस सत्र में 13 मैचों में 25.84 की औसत से 13 विकेट झटके हैं।

By: Akashdeep Singh

Published: 16 May 2018, 10:46 AM IST

नई दिल्ली। कोलकाता नाइट राइडर्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में अपने घर ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच में राजस्थान रॉयल्स को एकतरफा मुकाबले में छह विकेट से हरा दिया। कोलकाता के गेंदबाजों ने राजस्थान को अच्छी शुरुआत के बाद भी 19 ओवरों में 142 रनों पर ढेर कर दिया और फिर क्रिस लिन (45), कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 41) और सुनील नरेन के सात गेंदों में बनाए गए 21 रनों की बदौलत 18 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने चाइनामैन कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान को छोटे स्कोर पर सिमित कर दिया था। बाएं हाथ के लेगस्पिन गेंदबाज को चाइनामैन गेंदबाजी कहा जाता है।

 

कुलदीप ने झटके 4 विकेट
टॉस जीतकर कोलकाता के कप्तान कार्तिक ने गेंदबाजी का फैसला किया। राजस्थान को जोस बटलर (39) और राहुल त्रिपाठी (27) ने अच्छी शुरुआत दी थी, लेकिन उसके बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा सके और टीम बड़े स्कोर से वंचित रह गई। राजस्थान का पहला विकेट 63 के कुल स्कोर पर गिरा था। यहां से उसने अपने बाकी के नौ विकेट महज 79 रनों के भीतर खो दिए। इसमें कोलकाता के कुलदीप यादव का अहम योगदान रहा जिन्होंने चार विकेट लेकर राजस्थान के मध्यक्रम की कमर तोड़ दी। कुलदीप ने अपने निर्धारित 4 ओवरों में 20 रन देकर 4 विकेट झटके। उन्होंने जोस बटलर, अजिंक्य रहाणे , बेन स्टोक्स और स्टुअर्ट बिन्नी को आउट किया। उनका पुरे सीजन में प्रदर्शन साधारण था, इस कारण उनको इस प्रदर्शन से काफी संतुष्टि मिली होगी।


ODI हैट्रिक लेने वाले मात्र तीसरे भारतीय
वह भारत के ऐसे मात्रा तीसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने भारत के लिए ODI क्रिकेट में हैट्रिक ली हो। 2017 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में हैट्रिक ली थी। ऐसा करने वाले वो 20 साल में पहले भारतीय थे। इससे पहले कपिल देव और चेतन शर्मा ने दो दसक पहले वनडे क्रिकेट में हैट्रिक ली थी। इसके साथ ही अंडर 19 क्रिकेट में भी कुलदीप ने भारत के लिए खेलते हुए इतिहास रचा था। वह अंडर-19 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। इसके अलावा वो भारत के 2017 में वेस्ट इंडीज दौरे पर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वह सिमित ओवर क्रिकेट में लगातार शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और कप्तान का भरोसा भी उनके साथ है। वह अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए भी टीम में चुने गए हैं।


KKR प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मजबूत
कुलदीप के इस प्रदर्शन से कप्तान दिनेश कार्तिक को बहुत आराम मिला होगा। सही समय पर कुलदीप का फॉर्म में लौटना, इससे बेहतर क्या हो सकता है। KKR अब 13 मैचों में 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें प्ले ऑफ में जगह बना चुकी हैं। KKR अगर अपना अगला मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीतने में कामयाब रहती है तो वह प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेगी। अगर KKR हारती भी है तो उसके प्लेऑफ में पहुंचने की सम्भावना अधिक है। राजस्थान और किंग्स XI पंजाब का नेट रन रेट KKR के मुकाबले कम है। वहीं मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों के अभी 10 अंक हैं। KKR को प्लेऑफ में जाने के लिए अपना अगला मैच जीतना होगा, हारने पर उसे और टीमों के परिणाम पर निर्भर होना होगा।

Show More
Akashdeep Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned