scriptIPL: नीलामी से पहले ही बना बड़ा रिकॉर्ड, गेल, गंभीर, भज्जी, रूट समेत सर्वाधिक खिलाड़ियों ने किया रजिस्ट्रेशन | IPL 2018: maximum players registered in this season for auction | Patrika News
क्रिकेट

IPL: नीलामी से पहले ही बना बड़ा रिकॉर्ड, गेल, गंभीर, भज्जी, रूट समेत सर्वाधिक खिलाड़ियों ने किया रजिस्ट्रेशन

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण के लिए अभी नीलामी होनी बाकी ही है, लेकिन उससे पहले ही एक बड़ा रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन के मामले में बन चुका है।

नई दिल्लीJan 13, 2018 / 03:38 pm

Prabhanshu Ranjan

ipl 2018

नई दिल्ली। साल 2007 में शुरू हुआ इंडियन प्रीमियर लीग आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीगों में से एक माना जाता है। वजह भी साफ है, इस लीग में खिलाड़ियों को अपने हुनर दिखाने का बेहतरीन प्लेटफार्म तो मिलता ही है, साथ में खूब सारा पैसा और शोहरत भी। इस साल होने वाले आईपीएल के 11वें संस्करण के लिए 27-28 जनवरी को बोली लगनी है। खिलाड़ियों की नीलामी से पहले की लगभग सभी अनिवार्य शर्तें पूरी कर दी गई है। इस साल होने वाले नीलामी के लिए रिकॉर्ड सबसे ज्यादा खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है। इस साल कुल 1122 ने खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जो भाग ले रही आठ फ्रेंचाइजी टीमों के पास भेज दी गई है। सभी फ्रेंचाइजी अपने मैनेजमेंट के साथ खिलाड़ियों के हालिया प्रदर्शन को देख-समझ रहे है।

778 भारतीय क्रिकेटरों ने कराया रजिस्ट्रेशन
पंजीकरण कराए गए खिलाड़ियों की सूची में भारत के 778 क्रिकेटर शामिल है। साथ ही इस लिस्ट में 281 कैप्ड प्लेयर्स, 838 अनकैप्ड क्रिकेटर भी शामिल हैं। अब देखना दिलचस्प यह होगा कि जनवरी के आखिरी सप्ताह में होने वाले नीलामी प्रकिया के दौरान कितने खिलाड़ियों पर बोली लगती है।

 

ipl 2018

रूट पहली बार हो सकते हैं शामिल
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट इस बार पहली बार आईपीएल में नजर आ सकते है। मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर काबिज रूट ने इससे पहले कभी भी इंडियन प्रीमियर लीग में अपना पंजीकरण नहीं कराया था। रूट बल्लेबाजी के साथ-साथ किसी टीम की कमान संभालते हुए नजर आ सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन में शामिल दिग्गज
भारत से- गौतम गंभीर , युवराज सिंह , हरभजन सिंह, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे , लोकेश राहुल, मुरली विजय और कुलदीप यादव

वेस्ट इंडीज से- क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो

इंग्लैंड से- जो रूट, बेन स्टोक्स

ऑस्ट्रेलिया से- ग्लेन मैक्सवेल, शेन वॉटसन, मिशेल स्टार्क और मिशेल जॉनसन

श्री लंका से- लसिथ मलिंगा

ये भी पढ़ें- IPL 2018: धोनी, कोहली, रोहित समेत इन दिग्गजों को किया गया रिटेन, गौतम को लगा गंभीर झटका, देखें पूरी लिस्ट

रिटेन भी कर चुकी है टीमें
नीलामी से पहले हुए रिटेशन में भाग ले रही आठों फ्रेचांइजियों ने अपनी पुरानी टीमों से कुछ खिलाड़ियों को रिटेन भी किया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स, निलंबन के बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स और ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। जबकि सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2-2 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों ने 1-1 क्रिकेटरों को रिटेन किया है।

Home / Sports / Cricket News / IPL: नीलामी से पहले ही बना बड़ा रिकॉर्ड, गेल, गंभीर, भज्जी, रूट समेत सर्वाधिक खिलाड़ियों ने किया रजिस्ट्रेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो