scriptIPL 2018: ORANGE और PURPLE कैप होल्डर की टीमें नीचे से पहले और दूसरे स्थान पर | Patrika News

IPL 2018: ORANGE और PURPLE कैप होल्डर की टीमें नीचे से पहले और दूसरे स्थान पर

Published: May 21, 2018 10:26:17 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

लीग के मैच खत्म हो चुके हैं, अब प्लेऑफ की जंग होगी दिलचस्प।

ORANGE AND PURPLE CAP HOLDER

IPL 2018: नंबर-1 गेंदबाज और नंबर-1 बल्लेबाज की टीमें नीचे से पहले और दूसरे स्थान पर!

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में लीग के मैच खत्म हो चुके हैं और अब प्लेऑफ के मुकाबले शुरू होने वाले हैं। प्लेऑफ में पहुचें वाली टीमों के खिलाड़ियों के व्यक्तिगत प्रदर्शन पर नजर डालें तो देखेंगे की उनकी टीम में एक नहीं बल्कि सभी खिलाड़ियों ने अलग-अलग समय पर अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं अगर प्लेऑफ से बहार होने वाली टीमों पर नजर डालेंगे तो पाएंगे कि उनके कुछ खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है लेकिन टीम एक साथ अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही है। इसलिए कहा जाता है कि क्रिकेट टीम खेल है, यहां व्यक्तिगत प्रदर्शन आप को एक मैच जीता सकता है टूर्नामनेट नहीं। सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और्व राजस्थान रॉयल्स की टीमें प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं और अब वह फाइनल मुकबले में पहुंचने के लिए रस्सा-कस्सी करेंगी। एक नजर तो बल्लेबाज और टॉप गेंदबाज पर जिनकी टीमें रही हैं फ्लॉप।

इस गेंदबाज ने लिए सबसे अधिक विकेट, टीम फ्लॉप
ऑस्ट्रेलिआई गेंदबाज एंड्रयू टाई ने 14 मैचों में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 18.66 की औसत से 24 विकेट झटके। वह बोलिंग चार्ट्स में नंबर एक पर हैं। उन्होंने इस सत्र में गजब का प्रदर्शन किया है लेकिन उनकी टीम एक साथ अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सकी है। एंड्रयू टाई इस सत्र में तीन बार चार विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। ऐसा करने वाले वह आईपीएल इतिहास में पहले गेंदबाज हैं। उनके बाद इस सत्र में विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर उमेश यादव हैं और उनकी टीम भी प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी है। इसके अलावा तीसरे नंबर पर ट्रेंट बोल्ट, चौथे पर हार्दिक पंड्या और पांचवें पर जसप्रीत बुमराह हैं । टॉप 5 गेंदबाजों में किसी की भी टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी है।

इस बल्लेबाज का रहा है जलवा लेकिन टीम आखिरी स्थान पर
ऋषभ पंत ने इस सत्र में सबसे अधिक रन बनाए हैं लेकिन उनकी टीम आखिरी पायदान पर रही है। ऋषभ ने इस सत्र में 14 मैचों में 52.61 की औसत से 684 रन बनाए हैं। उन्होंने इस सत्र में सबसे अधिक छक्के व चौके भी लगाए हैं, इसके साथ ही उनका स्ट्राइक रेट भी गजब का रहा है। वह इस साल T20 क्रिकेट में विश्व में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। इसके बाद इस सत्र में रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर लोकेश राहुल हैं जिनकी टीम नीचे से दूसरे पायदान पर है। उन्होंने इस सत्र में 54 की शानदार औसत से रन बनाए हैं।

यह है टीमों की रैंकिंग
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले स्थान पर 18 अंकों के साथ है। दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स है जिसके पास भी 18 अंक हैं लेकिन वह नेट रन रेट में पीछे है। तीसरा स्थान कोलकाता नाइट राइडर्स का है, उसके 16 अंक हैं। आखिरी टीम प्लेऑफ में जगह बनाने वाली राजस्थान रॉयल्स है जिसके 14 अंक हैं। पांचवे पर मुंबई इंडियंस 12 अंकों के साथ है। छठा स्थान 12 अंकों के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का है। सातवें पर किंग्स इलेवन पंजाब है और आखिरी स्थान पर दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो