IPL 2018: सुनील नरेन ने खास उपलब्धि हासिल कर पर्पल कैप पर जमाया कब्जा

Akashdeep Singh

Publish: Apr, 17 2018 10:40:17 AM (IST) | Updated: Apr, 17 2018 10:40:18 AM (IST)

क्रिकेट
IPL 2018: सुनील नरेन ने खास उपलब्धि हासिल कर पर्पल कैप पर जमाया कब्जा

दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ तीन विकेट झटककर नरेन ने खास उपलब्धि हासिल करने के साथ पर्पल कैप भी अपने नाम की।

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) के 11वें संस्करण के कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) और दिल्ली डेयरडेविल्स(DD) के बीच मुकाबले में KKR ने 71 रनों की जीत दर्ज की। नितिश राणा (59), आंद्रे रसैल (41) के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की सुनील नरेन, कुलदीप यादव और पीयूष चावला की स्पिन तिगड़ी ने दिल्ली डेयरडेविल्स को दूसरी जीत से महरूम कर दिया। इसी मैच में कोलकाता के ऑफ स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन ने एक खास उपलब्धि हासिल की। नरेन ने दिल्ली के खिलाफ हुए मैच में तीन विकेट झटककर आईपीएल के 100 विकेट क्लब में अपना नाम दर्ज करवाया। ऐसा करने वाले वो 11वें गेंदबाज हैं।


आईपीएल में नरेन ने पुरे किए 100 विकेट
नरेन 12वें ओवर में गेंदबाजी करने आए और उन्होंने आते ही तीसरी गेंद पर क्रिस मोरिस का विकेट चटकाकर आईपीएल क्रिकेट में अपने 100 विकेट पुरे किए।। ऐसा करने वाले वो तीसरे विदेशी गेंदबाज हैं और विदेशी स्पिनर के तौर पर वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले गेंदबाज हैं। खास बात यह है कि नरेन ने यह सभी विकेट कोलकाता के लिए खेलते हुए ही लिए हैं। उनसे पहले विदेशी खिलाड़ियों में यह उपलब्धि श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा व उनके हमवतन तेज गेंदाबज ड्वेन ब्रावो हासिल कर चुकें हैं।भारतीय खिलाड़ियों में यह उपलब्धि अमित मिश्रा, पियूष चावला, रविचंद्रन आश्विन , जहीर खान , आशीष नेहरा , हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार और विनय कुमार हासिल कर चुकें हैं।


नरेन के पास पर्पल कैप
मैच में तीन विकेट झटककर साथ ही चार मैचों में कुल सात विकेट लेकर नरेन आईपीएल 2018 के पर्पल कैप होल्डर बन गए हैं। मुंबई के लेग स्पिनर मयंक मार्कण्डेय के भी सात विकेट हैं लेकिन नारायण की इकॉनमी अच्छी होने के कारण वो पर्पल कैप होल्डर हैं। हालांकि मयंक ने अभी तीन ही मैच खेले हैं और नरेन ने चार मैच खेलें हैं।आज मयंक की टीम मुंबई इंडियंस का मैच रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर से है। मयंक आज विकेट लेकर पर्पल कैप को फिर से हासिल करना चाहेंगे। नरेन ने मैच के बाद कहा कि वो अभी अपनी पूरी छमता से गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं लेकिन अभी वो अपने प्रदर्शन से खुश हैं और टीम की जरुरत के अनुशार अपनी भूमिका निभा रहे हैं।


अचानक से ढह, हार गई दिल्ली
कोलकाता ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नितीश राणा और आंद्रे रसेल की तूफानी परियों की मदद से दिल्ली को 200 रनों का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को चावला ने पहले ओवर में ही बड़ा झटका दे दिया। ओवर की चौथी गेंद पर चावला ने खतरनाक जेसन रॉय (1) को पवेलियन भेज दिया। रसेल ने दूसरे ओवर में श्रेयस अय्यर को अपना शिकार बनाया और फिर तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर शिवम मावी ने गौतम गंभीर को बोल्ड कर दिल्ली का स्कोर 24 रनों पर तीन विकेट कर दिया। इसके बाद ऋषब पंत और ग्लेंन मैक्सवेल में साझेदारी से लग रहा था दिल्ली मैच आखिरी तक ले जाएगी लेकिन कुलदीप यादव और नरेन ने 3-3 विकेट लेकर दिल्ली को 129 रन पर समेट मैच 71 रन से जीत लिया। कोलकाता के लिए कुलदीप और नरेन ने तीन-तीन विकेट लिए। चावला, रसैल, मावी और कुरैन ने एक-एक विकेट लिया।

Ad Block is Banned