IPL 2020 : BCCI की परेशानी बढ़ी, यूएई सरकार से कोविड प्रोटोकॉल्स में चाहती है छूट

अबु धाबी में Coronavirus के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी कारण अमीरात सरकार ने अबु धाबी में कोविड-19 प्रोटोकॉल्स को सख्त कर दिया है।

By: Mazkoor

Updated: 01 Sep 2020, 05:22 PM IST

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में 20 दिन भी नहीं बचे हैं और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अब तक टूर्नामेंट का कार्यक्रम भी जारी नहीं कर सका है। इस वजह फ्रेंचाइजी टीमें परेशान हैं और जल्द से जल्द बोर्ड से शेडयूल जारी करने की अपील कर रहे हैं। वहीं बोर्ड की मुश्किल यह है कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के तीन शहर दुबई, शारजाह और अबु धाबी में 19 सितंबर से आईपीएल होना है। इनमें से अबु धाबी में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी कारण अमीरात सरकार ने अबु धाबी में कोविड-19 प्रोटोकॉल्स को सख्त कर दिया है। इस वजह से बीसीसीआई के भी हाथ-पांव फूल गए हैं और दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड यूएई सरकार खिलाड़ियों के लिए नियमों में नरमी की बात कर रहा है।

शेड्यूल जारी नहीं होने से फ्रेंचाइजी परेशान

एक सूत्र ने कहा कि बीसीसीआई ने अब तक न तो आईपीएल कार्यक्रम जारी नहीं किया है और न ही फ्रेंचाइजियों को इस बारे में बताया है। इस वजह से आईपीएल पर काले बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि सूत्र का यह भी कहना है कि अगर आईपीएल रद्द होना होता तो बीसीसीआई उन्हें पहले ही बता चुकी होती। फ्रेंचाइजी अपनी-अपनी टीमों पर काफी पैसा खर्च कर चुकी हैं और दूसरी तरफ कोरोना पॉजीटिव मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

Mohammed Shami से बेहद खुश हैं के क्षेत्ररक्षण कोच Jonty Rhodes, बोले- युवाओं के लिए पैमाना तय कर सकते हैं

बीसीसीआई को टूर्नामेंट रद्द करना है तो देर न करे

फ्रेंचाइजी अधिकारी के अनुसार, अगर बीसीसीआई को आईपीएल रद्द करना है तो वह आज करे। 15 दिन बाद वह ऐसा नहीं कर सकती। सारी फ्रेंचाइजियां इस समय यूएई में हैं और अपनी-अपनी टीमों पर काफी पैसा खर्च किया है। उन्होंने कहा कि अब जब हम अपने खिलाड़ियों को आईपीएल के लिए बुला चुके हैं तो जाहिर है कि उन्हें पैसा देना होगा। अब टूर्नामेंट रद्द हो जाने पर भी हम खिलाड़ियों से यह नहीं कह सकते कि चूंकि आपने मैच नहीं खेले हैं तो पैसा नहीं देंगे। अधिकारी ने कहा कि इन सभी बातों पर बोर्ड का ध्यान है। इसलिए बीसीसीआई अधिकारी दुबई, शारजाह और अबु धाबी की सरकारों से बात कर रहे हैं।

गवर्निंग काउंसिल छूट के लिए कर रहा है बात

इस वक्त आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल के अध्यक्ष बृजेश पटेल और बोर्ड के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हेमंग अमीन यूएई में हैं। वह कोविड-19 के सख्त नियमों से छूट के लिए अमीरात की तीन राज्स सरकारों से बात कर रहे हैं, ताकि इसके बाद एक प्लान बनाया जा सके और उसी उसी आधार पर काम किया जाए। एक और सूत्र ने बताया कि वर्तमान प्रोटोकॉल के अनुसार, अगर कोई दुबई से अबु धाबी जाएगा तो सीमा पर कोविड-19 टेस्ट होगा और इस टेस्ट में ढाई घंटे का समय लगेगा। इसके बाद 48 घंटे के भीतर उसे कोविड-19 टेस्ट का रिपोर्ट निगेटिव दिखाना होगा। सूत्र ने कहा कि लेकिन आप कोहली और धोनी को लाइन में खड़ा देखना नहीं चाहेंगे। इसलिए बीसीसीआई आईपीएल टीम के होटलों में टेस्ट कराने की मंजूरी की बात कर रहा है।

नहीं जानते होंगे Kuldeep Yadav की इस खूबी के बारे में, मां को पहले ही बता दिया था लेंगे हैट्रिक

सीएसके के सदस्य बंद हैं कमरों में

यूएई पहुंचने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के दो खिलाड़ी समेत 13 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। इस कारण सभी होटल के कमरे में बंद हैं। उन्हें खाना भी कमरे में ही मिलता है। खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ भी होटल के कमरों से बाहर सिर्फ अभ्यास, एक्सरसाइज और कुछ गतिविधियों के लिए निकलते हैं। यह सबकुछ स्थानीय कोविड-19 प्रोटोकॉल्स के तहत किया जा रहा है।

बीसीसीआई को बदलना पड़ सकता है प्लान

फ्रेंचाइजी अधिकारी ने कहा कि चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जो हुआ, उसके बाद हम सभी तरह के सुरक्षा उपायों का प्रयोग कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि पहले हमने सोचा था कि लीग के दौरान हम टीम को एक-दो बार डिनर पर ले जाएंगे। लेकिन अब यह प्लान चौपट हो चुका है। अब हम बबल के अंदर बबल में हैं और सिर्फ रूम सर्विस दिया जा रहा है। आईपीएल का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में 19 सितंबर को अबु धाबी में ही होने की उम्मीद थी, लेकिन अगर चीजें पटरी पर नहीं आती तो बीसीसीआई को योजना बदलना पड़ सकता है। संभव है कि अबु धाबी चरण ही रद्द करना पड़े।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned