IPL 2020 schedule : अब भी फाइनल नहीं, होगा बड़ा बदलाव!

IPL शुरू होने की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन फाइनल मुकाबला आठ की जगह 10 नवंबर को खेले जाने की उम्मीद है।

By: Mazkoor

Updated: 30 Jul 2020, 07:38 PM IST

 

नई दिल्ली : 29 मार्च 2020 से इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन का आगाज होना था, लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण इस पर दो बार ग्रहण लग चुका है। दूसरी बार में तो इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। तब इसके होने पर संशय के बादल मंडराने लगे थे। लेकिन पहले सितंबर में होने वाला एशिया कप (Asia Cup Cricket) और उसके बाद अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2020) स्थगित होने के बाद आईपीएल 2020 (IPL 2020) का भाग्य खुल गया और इसके आयोजन का रास्ता साफ हो गया। हालांकि तब भी एक बड़ी अड़चन सामने थी कि भारत में कोविड-19 (Covid-19) महामारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे थे। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद यह बहुत तेजी से फैलता जा रहा है। ऐसे में बोर्ड ने इसे 26 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में कराने का निर्णय लिया। आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल (Brijesh Patel) ने जानकारी दी कि इसका फाइनल मुकाबला आठ नवंबर को खेला जाएगा, हालांकि अब ऐसी खबरें हैं कि फाइनल की तारीख में बदलाव हो सकता है और 8 के बजाय 10 नवंबर को खेला जा सकता है।

James Anderson ने साथी तेज गेंदबाज Stuart Broad की तारीफ की, बोले उन्हें भी छोड़ सकते हैं पीछे

ब्रॉडकॉस्टर चाहते थे ऐसा

खबरों के मुताबिक, टूर्नामेंट के शुरू होने की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन फाइनल मुकाबला आठ की जगह 10 नवंबर को खेला जाएगा। इसकी घोषणा दो अगस्त को होने वाले आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल की बैठक के बाद हो सकता है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, अब आईपीएल आठ के बजाया 10 नवंबर को खेला जा सकता है। बता दें कि जब आईपीएल के शेड्यूल की घोषणा हुई थी, तब यह भी खबर आई थी कि फ्रेंचाइजी और ब्रॉडकास्टर इस कार्यक्रम खुश नहीं हैं। बोर्ड के कार्यक्रम के अनुसार, आईपीएल दिवाली वाले सप्ताह से पहले खत्म हो रहा था, जबकि ब्रॉडकास्टर ने यह कहकर अपनी आपत्ति दर्ज करवाई थी कि दिवाली के सप्ताह में कंपनियां अधिक विज्ञापन जारी करती हैं, इसलिए आईपीएल को दिवाली वाले सप्ताह तक खेला जाए। इसी के मद्देनजर आईपीएल के फाइनल की तिथि में परिवर्तन की जाने की खबर आ रही है। इस साल दिवाली 14 नवंबर को है। अगर ब्रॉडकास्टर की बात मानकर आईपीएल 10 नवंबर को खेला जाता है तो ऐसा पहली बार होगा, आईपीएल फाइनल रविवार को नहीं खेला जाएगा।

Joe Root बोले, दो महान गेंदबाजों के साथ खेल रहे हैं, यह हमारा सौभाग्य की दोनों हमारी टीम में

वहीं से टीम इंडिया के खिलाड़ी जाएंगे ऑस्ट्रेलिया

आईपीएल शेड्यूल में बदलाव की एक वजह यह भी बताई जा रही है कि बीसीसीआई ने अब मन बना लिया है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे (Team India for Australia tour) के लिए खिलाड़ियों को यूएई से ही भेज दिया जाए। इसलिए ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चयनित ऐसे खिलाड़ियों को भारत आने की इजाजत नहीं होगी, जिनकी टीम ग्रुप चरण में ही बाहर हो चुकी होगी। वह वहीं रहकर ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए लगाए गए कैंप में हिस्सा लेंगे।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned