scriptIPL 2020: Chris Gayle के रिकॉर्ड्स को छू नहीं पाया कोई खिलाड़ी, एक तीर से किए थे तीन शिकार | IPL 2020 RCB Player Chris Gayle made three major records in Single Innig | Patrika News

IPL 2020: Chris Gayle के रिकॉर्ड्स को छू नहीं पाया कोई खिलाड़ी, एक तीर से किए थे तीन शिकार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2020 04:12:40 pm

IPL 2020 के 13वें सीजन तक बरकरार है Chris Gayle के तूफानी रिकॉर्डस
एक ही पारी में क्रिस गेल ने तोड़े दो तीन बड़े रिकॉर्ड
अब तक आईपीएल में कोई खिलाड़ी नहीं छू पाया गेल का रिकॉर्ड

IPL 2020 chris gayle

क्रिकेटर क्रिस गेल

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 ( IPL 2020 ) के 13वें सीजन का आगाज जल्द होने जा रहा है। यही वजह है कि अब हर किसी की नजरें आईपीएल में बने रिकॉर्ड्स पर भी पड़ रही हैं। आईपीएल के अब तक के 12 सीजन में कई बड़े रिकॉर्डस बने। इस दौरान कई रिकॉर्ड पारियां भी खेली गईं, इन्हीं में एक पारी में क्रिस गेल ( Chris Gayle ) ने रिकॉर्ड्स की झड़ियां लगा दीं।
एक ही पारी में इस बांए हाथ के बल्लेबाज ने एक, दो नहीं बल्कि तीन ऐसे रिकॉर्ड तोड़े जिनको छूने की हिम्मत अब तक कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया है। सात साल पहले क्रिस गेल की तूफानी पारी ने हर किसी को हिला कर रख दिया था।
कई बड़े बदलावों के साथ शुरू होगा आईपीएल का 13वां सीजन, जानें क्या हो चुके हैं चैंज

अब आईपीएल का 13वां सीजन शुरू हो रहा है, उम्मीद है इस बार इन रिकॉर्डस को टूटते हुए देखने का मौका मिले, क्योंकि इस बार का आईपीएल कुछ बदलावों के साथ खिलाड़ियों को तैयारी के भरपूर वक्त दे चुका है। आईए एक नजर डालते हैं उस पारी पर जब क्रिस गेल ने बल्ले से जड़े थे कई रिकॉर्ड।
626545-gayle.jpg
आईपीएल 2020 में धोनी के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकता है ये खिलाड़ी, जानें क्या है वजह

सात वर्ष पहले आईपीएल सीजन 6 की वो पारी कई लोगों के जहन में अब भी ताजा होगी जब चिन्नास्वामी स्टेडियम में क्रिस गेल ने बल्ले से रिकॉर्ड की बरसात कर डाली थी।
रॉयल चैलेजर्स बेंगलूरु की ओर से खेल रहे बांय हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल ने 175 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

इसी पारी में आरसीबी के बल्लेबाज क्रिस गेल ने तीन ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए जिसे तोड़ना तो दूर इसकी बराबरी भी अब तक कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया है। अपनी तूफानी बल्लेबाजी में क्रिस गेल ने हर गेंदबाज की बारी-बारी से धुनाई की।
ये तीन रिकॉर्ड किए अपने नाम
क्रिस गेल ने शानदारी पारी की बदौलत जिन तीन रिकॉर्ड को अपने नाम किया उनमें

पहला था- पारी में सबसे तेज सिर्फ 30 गेंदों में शतक बनाया। क्रिस का ये रिकॉर्ड अब तक कोई नहीं तोड़ पाया। गेल से पहले ये रिकॉर्ड यूसुफ पठान के नाम था। उन्होंने 37 गेंदों में सेंकड़ा जड़ा था।
दूसरा रिकॉर्ड- गेल का दूसरा रिकॉर्ड भी इसी पारी में बना और वो था पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड। इस रिकॉर्ड को भी पिछले 6 सीजन में कोई नहीं तोड़ पाया है। ये रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर के बल्लेबाज ब्रैडन मैक्कुलम के नाम 158 बनाए थे जिसे तोड़कर गेल ने 175 रन जड़ डाले।
तीसरा रिकॉर्ड- क्रिस गेल का तीसरा रिकॉर्ड भी इसी पारी के दौरान ही बना, इस पारी में उन्होंने सबसे ज्यादा 17 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड भी बनाया। उनसे पहले ये रिकॉर्ड केकेआर के ब्रैडन मैक्कुलम के नाम था।
वैसे तो आईपीएल में लगातार क्रिस गेल अपनी पारी से दर्शकों का जमकर मनोरंजन करते रहे हैं और शानदार खेल दिखाते रहे हैं। लेकिन इस पारी ने उनके प्रशंसकों की लिस्ट बहुत लंबी कर दी थी। आईपीएल के 13वें सीजन में भी सबकी नजरें क्रिस गेल के इन रिकॉर्ड्स पर होगी, ये टूटते हैं या नहीं और टूटते हैं तो किसके हाथों?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो