scriptवर्ल्ड कप के ये फ्लॉप 7 सितारे, IPL में करेंगे धमाल | IPL 8: 11 cricketers who failed in the World Cup but may rise in IPL | Patrika News

वर्ल्ड कप के ये फ्लॉप 7 सितारे, IPL में करेंगे धमाल

Published: Apr 04, 2015 04:31:00 pm

इंडियन प्रीमियर लीग के आंठवें संस्करण का आगाज आठ अप्रैल को होने जा
रहा है

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के आंठवें संस्करण का आगाज आठ अप्रैल को होने जा रहा है। ऎसे में एक बार फिर से ढ़ेरों क्रिकेटर्स अपने टीम के लिए स्टार खिलाड़ी बनने की तैयारी में हैं। आईपीएल 8 को “इंडिया का त्योंहार” के रूप में डब किया गया है। साथ ही ये माना जा रहा है कि आईपीएल 8 इस सीजन का सबसे बड़ा हिट रहा रहेगा। ऎसे में जो बात गौर करने वाली है, वो ये है कि क्या इंडिया के इस त्योंहार में वो बड़े खिलाड़ी चमकेंगे या नहीं जोकि वर्ल्ड कप में पूरी तरह से फेल रहे थे।

1. विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूरू): टीम इंडिया के वाइस कैप्टन विराट कोहली से टीम को वर्ल्ड कप 2015 में बहुत उम्मीद थी। लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ एक शतकीय पारी खेलने के अलावा कोहली का बल्ला किसी भी खास मौके पर नहीं चल सका। कोहली ने आईपीएल में 31 की औसत से 2,600 रन बनाए हैं। वहीं इस बार विराट कोहली के साथ उनकी टीम आरसीबी भी उम्मींद कर रही है कि उसकी किस्मत भी बदलेगी और वो पहली बार आईपीएल जीत सकेगी।

2. क्विंटन डी कॉक (दिल्ली डेयर डेविल्स): दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक पर उनके कप्तान एबी डीविलियर्स ने वर्ल्ड कप 2015 में खासा भरोसा दिखाया था, लेकिन डी कॉक एक भी मौके पर टीम के लिए अच्छी पारी नहीं खेल पाए। डी कॉक का टी20 में 33 का औसत है, जबकि उनका स्ट्राइक रेट 130 का है। उम्मीद की जा रही है कि आईपीएल 8 में उनके बल्ले से रन जरूर निकलेंगे।

3. शाकिब अल हसन (कोलकाता नाइट राइडर्स): दुनिया के पूर्व नंबर एक आलराउंडर खिलाड़ी बांग्लादेश के शाकिब अल हसन भी वर्ल्ड कप में कोई कमाल नहीं कर सके। शाकिब गौतम गंभीर के नेतृत्व वाली डिफेंडिंग चैंपियन टीम कोलकाता नाइट राइडर का हिस्सा हैं। शाकिब ने पिछले साल केकेआर की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उनका आईपीएल में 32 का बल्लेबाजी औसत है, साथ ही 20 का गेंदबाजी औसत है। शाकिब केकेआर के अहम खिलाड़ी हैं और इस बार भी उनसे यही उम्मीद की जा रही है कि वे आईपीएल में शानदार प्रदर्शन जारी रखेंगे और टीम को अपना कप बचाने में अहम भूमिका निभाएंगे।

4. लासिथ मलिंगा (मुंबई इंडियंस)
: श्रीलंका के तेज गेंदबाज लासिथ मलिंगा से उनकी टीम को भी कई उम्मीदें थी, लेकिन वर्ल्ड कप में वे पूरी तरह से फ्लॉप रहें। हालांकि जब बात आईपीएल की होती है, तो मलिंगा इस फॉर्मेट के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार बल्लेबाजों को बोल्ड करने का रिकॉर्ड भी मलिंगा के ही नाम है। अभी तक मुंबई इंडियंस की ओर से खेले गए छह सीजन्स में उन्होंने 17 की औसत से 119 विकेट लिए हैं।

5. क्रिस गेल (आरसीबी): वेस्ट इंडीज के ताबड़तोड़ बल्लेबाज क्रिस गेल वर्ल्ड कप में जिम्बाबवे के खिलाफ दोहरा शतक जरूर लगाया, लेकिन इसके अलावा गेल का जादू पूरे टूर्नामेंट में देखने को नहीं मिला। लेकिन आईपीएल में सबसे ज्यादा रन, सबसे तेज शतक और सबसे ज्यादा शतक गेल के ही नाम हैं।

6. रविंद्र जडेजा (चेन्नई सुपर किंग्स): टीम इंडिया के आलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा वर्ल्ड कप में ना तो गेंद से कमाल दिखा सके और ना ही बल्ले से। लेकिन आईपीएल में सीएसके के सफल खिलाडियों में से एक हैं। जडेजा ने 2014 के आईपीएल सीजन में 16 मैचों में 19 विकेट झटके थे और केकेआर के सुनील नारायण के बाद वे सीजन के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे थे।

7. डेविड वार्नर (सनराइजर्स हैदराबाद): ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज और अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाने वाले डेविड वार्नर ने अभी तक आईपीएल के छह सीजंस में 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं। जिसमें 528 रन उनके बल्ले से 2014 के आईपीएल सीजन से ही निकले हैं। हालांकि वर्ल्ड कप में अपनी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो