नीलामी का चौथा घंटा : कुर्रन बने सबसे महंगे विदेशी प्‍लेयर तो बहुतेरे स्‍टार खिलाड़ियों को नहीं मिला खरीदार

नीलामी का तीसरा घंटा जहां भारतीय युवाओं के नाम रहा तो चौथे घंटे में विदेशी प्‍लेयर्स ने दिखाया दम। इंग्‍लैंड के सैम कुर्रन पर सबसे ज्‍यादा की बोली लगी।

By: Mazkoor

Published: 18 Dec 2018, 07:18 PM IST

जयपुर : पहले घंटे के बाद नीलामी का चौथा घंटा एक बार फिर विदेशी खिलाड़ियों के नाम रहा। इस सत्र में बिके पांच प्‍लेयर्स में से चार विदेशी रहे। सैम कुर्रन ने इंग्‍लैंड के हरफनमौला प्‍लेयर सैम कुर्रन को 7.2 करोड़ रुपए मिले। बता दें कि इंग्‍लैंड दौरे में भारत को टेस्‍ट सीरीज हराने में इस हरफनमौला ने अहम भूमिका निभाई थी। इन्‍हें किंग इलेवन पंजाब खरीदा। इसके बाद न्‍यूजीलैंड के हरफनमौला प्‍लेयर कोलिन इंग्राम पर भी बड़ी बोली लगी। 6.4 करोड़ रुपए की बोली लगाकर दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने इन्‍हें अपने पाले में किया। भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन पर मुंबई इंडियंस ने भरोसा दिखाया। उनके लिए उसने 3.4 करोड़ रुपए खर्च किए। लॉकी फर्गुसन को खरीदने के लिए 1.6 करोड़ रुपए केकेआर ने खर्च किए तो पिछली बार नीलामी के दौरान सनसनी बने हेनरिक क्‍लासेन को मात्र 50 लाख रुपए की कीमत मिली। उन्‍हें रॉयल चैलेंजर बेंगलोर ने अपनी टीम से जोड़ा।

नहीं बिकने वालों की लिस्‍ट रही लंबी
चौथे सत्र में नहीं बिकने वालों स्टार प्‍लेयर्स की लिस्‍ट लंबी रही। इनमें स्‍टार प्‍लेयर्स का भी नाम रहा। उस्‍मान ख्‍वाजा, रीजा हेंड्र‍िक्‍स, शॉन मार्श, सौरभ तिवारी, हाशिम अमला, जेम्‍स नीशाम, एंजेलो मैथ्‍यूज, कोरी एंडरसन, जेसन होल्‍डर, ल्‍यूज रोंची, मुशिफिकुर रहीम, कुशल परेरा, केन रिचर्डसन जैसे ख्‍यातिनाम खिलाड़ी शामिल रहे। इसके अलावा आइपीएल के स्‍टार प्‍लेयर अभिमन्‍यु मिथुन, मोर्नी मोर्केल, डेल स्‍टेन, रिषी धवन, परवेज रसूल, ग्‍लेन फिलिप, विनय कुमार, हरतुल्‍लाह जजाई आदि भी शामिल रहे।
तीसरे घंटे की बोली में इन प्‍लेयर्स पर किसी ने दांव नहीं लगाया। इसमें रजनीश गुरुबानी, शेल्‍डन जैक्‍सन, अफगानिस्‍तान के स्पिनर जहीर खान, मुरुगन अश्विन भी शामिल हैं। बाकी नाम इस प्रकार हैं- अक्षदीप नाथ, आयुष बदानी, जलज सक्‍सेना, बाबा इंद्रजीत, अनुज रावत, श्रीकर भरत, अरुण कार्तिक, अनिकेत चौधरी, ईशान पोरेल,चामा मिलिंद, तुषार देशपांडे, जगदीशा सूचित, युवराज चूडास्‍मा, जहीर खान, केसी करियप्‍पा, रवि श्रीनिवासन साई किशोर।
दूसरे घंटे में न बिकने वालों में राहुल शर्मा, एडम जम्‍पा, कैरी पियरे, फवाद अहमद, बेन मैक्‍डरमोट रहे। इन पर किसी टीम ने दांव नहीं लगाया। वसीम जाफर के भतीजे अरमान जाफर पर उम्‍मीद थी कि उनको अच्‍छी कीमत मिलेगी, क्‍योंकि रणजी में उन्‍होंने कमाल का प्रदर्शन किया था, लेकिन वह भी अनसोल्‍ड रह गए।
पहले घंटे में न बिकने वालों में पिछले सीजन तीसरी बार विजेता बनने वाली चेन्नई सुपर किंग्स के साथ रहे न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कलम समेत उनके ही हमवतन मार्टिन गुप्टिल, मनोज तिवारी, चेतेश्वर पुजारा और एलेक्स हेल्स को भी कोई खरीदार नहीं मिला है।

तीसरा घंटा युवाओं के नाम
नीलामी के तीसरे घंटे में सिर्फ पांच प्‍लेयर्स बिके थे और यह सभी आश्‍चर्यजनक रूप से कम चर्चित और युवा भारतीय प्‍लेयर्स थे। एक खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती का तो आपने नाम भी नहीं सुना होगा। इस भारतीय हरफनमौला को आज के अभी तक के सबसे महंगे बिके तेज गेंदबाज जयदेव उनाटकट के बराबर 8.4 करोड़ रुपए मिले हैं। इन पर दांव लगाया है प्रिटी जिंटा की आइपीएल टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब ने। चक्रवर्ती तमिलनाडु के प्‍लेयर हैं और उन्‍होंने विजय हजारे ट्रॉफी और तमिल प्रीमियर 20-20 लीग में जबरदस्‍त प्रदर्शन किया था। इसी का ईनाम इन्‍हें मिला है। इसके अलावा सरफराज खान को भी 25 लाख रुपए में प्रिटी जिंटा की टीम ने ही लिया है। इसके अलावा मुंबई के रणजी टीम में नए-नए शामिल किए गए शिवम दुबे पर 5 करोड़ रुपए का दांव विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलोर ने लगाया है। तीसरे घंटे में दिल्‍ली कैपिटल ने अंकुश बैंस को 20 लाख रुपए की बोली लगाकर अपनी शामिल किया तो वहीं तेज गेंदबाज नाथू सिंह पर भी इतने ही रुपए खर्च किए।

दूसरा घंटा भारतीय तेज गेंदबाजों के नाम
दूसरा घंटा तेज गेंदबाजों के नाम रहा था। इससे पता चलत है कि तेज गेंदबाजी के स्‍लॉट में भारतीय गेंदबाजों का रुतबा बढ़ रहा है। यह आज नीलामी के दौरान दिखा। जयदेव उनादकट के बाद मोहित शर्मा और मोहम्‍मद शमी को भी काफी अच्‍छी कीमत मिली। शमी को खरीदने के लिए किंग इलेवन पंजाब ने 4.8 करोड़ रुपए खर्च‍ किए तो वहीं मोहित शर्मा को 5 करोड़ रुपए में चेन्‍नई सुपर किंग ने खरीदा। इनके अलावा वरुन आरोन पर 2.4 करोड़ रुपए राजस्‍थान रॉयल्‍स ने खर्च किए तो इशांत शर्मा पर 1.10 करोड़ रुपए का दांव दिल्‍ली कैपिटल्‍स (पहले दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स) ने लगाया। स्पिनर अक्षर पटेल का हालांकि कद घटा, लेकिन उनको भी अच्‍छी बिड मिली। उन पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 5 करोड़ रुपए खर्च कर उन्‍हें अपने पाले में किया। विदेशी खिलाड़ियों में लसित मलिंगा को खरीदार मिला। मुंबई इंडियंस ने उन्‍हें खरीदने के लिए 2 करोड़ रुपए खर्च किए।

पहले घंटा रहा था विंडीज प्‍लेयर्स का रहा
बता दें कि नीलामी का पहला घंटा विंडीज के प्‍लेयर्स के नाम रहा था। वैसे भी विंडीज के प्‍लेयर्स की ख्‍याति पूरी दुनिया में टी-20 लीग खेलने की है। पहले घंटे में ज्‍यादातर भारतीय बल्‍लेबाज नीलामी के लिए आए थे, जो अनसोल्‍ड रह गए थे, लेकिन दूसरे घंटे में तेज गेंदबाजों का नाम आया और उन्‍हें अच्‍छी कीमत मिली।
भारत में खेली गई टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायेर इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 12वें सीजन में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने खरीदा। अपनी टीम के साथ हेटमेयर को जोड़ने के लिए जयपुर में चल रही नीलामी में बेंगलोर ने चार करोड़ 20 लाख रुपए खर्च किए। उसी सीरीज में अपने प्रदर्शन से चौंकाने वाले निकोलस पूरन को भी उनके अच्‍छे प्रदर्शन का भरपूर ईनाम मिला। उन्‍हें किंग इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा। वहीं विंडीज टी-20 के कप्‍तान कार्लोस ब्रेथवेट को पहले घंटे की नीलामी में सबसे ज्‍यादा 5 करोड़ की कीमत मिली। उन्‍हें केकेआर ने खरीदा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned