अंतिम सत्र की नीलामी : अनसोल्‍ड प्‍लेयर्स आएं फिर नीलामी को, स्‍टेन नहीं बिके तो अक्षदीप रहे सबसे महंगे

दोबारा नीलामी के लिए आए प्‍लेयर्स में डेल स्‍टेन जैसे दिग्‍गज नहीं बिके, वहीं इस कम चर्चित भारतीय ने बाजी मारी।

By: Mazkoor

Updated: 19 Mar 2019, 05:22 PM IST

जयपुर : पहले दिन की नीलामी पूरी हो गई। आखिरी सत्र में सिर्फ अनसोल्‍ड प्‍लेयर्स को शामिल किया गया था। जिन्‍हें दोबारा नीलामी के लिए बुलाया गया था। इससे पहले की राउंड में भी कुछ अनसोल्‍ड प्‍लेयर्स पर दोबारा नीलामी लगी थी, जिसमें युवराज सिंह, मार्टिन गुप्टिल जैसे बड़े प्‍लेयर भी शामिल थे, जिनकी पहले राउंड में बोली नहीं लगी थी। इसी में एक भारतीय खिलाड़ अक्षदीप नाथ भी शामिल थे। उन्‍हें दूसरी बार की नीलामी में अचानक उनकी मांग काफी बढ़ गई और वह युवराज और मार्टिन गुप्टिल जैसे बड़े नामों को पीछे छोड़कर सबसे ज्‍यादा कीमत पाने वाले प्‍लेयर बन गए। उन्‍हें रॉयल चैलेंजर बेंगलोर ने 3.6 करोड़ रुपए देकर अपनी टीम में शामिल किया। बता दें कि जबकि मार्टिन गुप्टिल और युवराज सिंह सिर्फ बेस प्राइज एक करोड़ रुपए में ही बिक पाए। वहीं पहले दिन दोबारा नीलामी में भी दक्षिण अफ्रीका के स्‍टार तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन, पुजारा और मनोज तिवारी के लिए कोई बोली नहीं लगी।

टी-ब्रेक के बाद बिके युवराज-गुप्टिल
टी ब्रेक के बाद सबकी नजर युवराज सिंह पर टिकी थी कि क्‍या वह दोबारा की नीलामी में बिकेंगे। आखिरकार मुंबई इंडियन ने उन्‍हें उनके बेस प्राइज 1 करोड़ रुपए में खरीद लिया। इसके बाद दोबारा नीलामी के लिए आए मार्टिन गुप्टिल भी अपनी बेस प्राइज 1 करोड़ रुपए पर सनराइजर्स हैदराबाद के हो गए।

ऐसे रहे पिछले सत्र
चौथे सत्र में पहले सत्र के बाद विदेशी खिलाड़ियों ने दम दिखाया। इस सत्र के स्‍टार प्‍लेयर रहे सैम कुर्रन। उन्‍हें 7.2 करोड़ रुपए में किंग इलेवन पंजाब खरीदा। इसके बाद न्‍यूजीलैंड के हरफनमौला प्‍लेयर कोलिन इंग्राम को भी अच्‍छी कीमत मिली। 6.4 करोड़ रुपए में उन्‍हें दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अपने पाले में किया।
तीसरे घंटे में सिर्फ पांच प्‍लेयर्स बिके थे और यह सभी आश्‍चर्यजनक रूप से कम चर्चित और युवा भारतीय प्‍लेयर्स थे। एक खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती का तो आपने नाम भी नहीं सुना होगा। इस भारतीय हरफनमौला को रहस्‍यमयी स्पिनर करार दिया जा रहा है। उन्‍हें और तेज गेंदबाज जयदेव उनाटकट के बराबर 8.4 करोड़ रुपए मिले और ये दोनों आज के स्‍टार हैं। वरुण पर प्रिटी जिंटा की आइपीएल टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब ने दांव लगाया तो उनादकट राजस्‍थान रॉयल्‍स के हुए। इसके अलावा मुंबई के रणजी टीम में नए-नए शामिल किए गए शिवम दुबे पर 5 करोड़ रुपए का दांव विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलोर ने लगाया है।
दूसरा घंटा भारतीय तेज गेंदबाजों के नाम रहा था। इसी सत्र में जयदेव उनादकट समेत मोहम्‍मद शमी और और मोहित शर्मा बिके। मोहित शर्मा और मोहम्‍मद शमी को भी काफी अच्‍छी कीमत मिली। शमी को खरीदने के लिए किंग इलेवन पंजाब ने 4.8 करोड़ रुपए खर्च‍ किए तो वहीं मोहित शर्मा को 5 करोड़ रुपए में चेन्‍नई सुपर किंग ने खरीदा। इनके अलावा वरुन आरोन पर 2.4 करोड़ रुपए राजस्‍थान रॉयल्‍स ने खर्च किए। इशांत शर्मा पर 1.10 करोड़ रुपए का दांव दिल्‍ली कैपिटल्‍स (पहले दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स) ने लगाया।
पहला घंटे में विंडीज के प्‍लेयर्स का जलवा रहा। उनके तीन प्‍लेयर्स इस सत्र में बिके। भारत में खेली गई टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायेर इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 12वें सीजन में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने खरीदा। अपनी टीम के साथ हेटमेयर को जोड़ने के लिए जयपुर में चल रही नीलामी में बेंगलोर ने चार करोड़ 20 लाख रुपए खर्च किए। निकोलस पूरन को किंग इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा। वहीं विंडीज टी-20 के कप्‍तान कार्लोस ब्रेथवेट को पहले घंटे की नीलामी में सबसे ज्‍यादा 5 करोड़ की कीमत मिली। उन्‍हें केकेआर ने खरीदा। इसी सत्र में स्पिनर अक्षर पटेल की कीमत दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 5 करोड़ रुपए लगाई।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned