IRE vs PAK: संघर्ष के बाद हारा आयरलैंड, पहले ही टेस्ट में बेस्ट साबित हुए केविन ओ ब्रॉयन

पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच डबलिन में खेले गए टेस्ट मैच को पाक की टीम ने पांच विकेट के अंतर से अपने नाम किया।

By:

Published: 16 May 2018, 12:52 PM IST

नई दिल्ली। आयरलैंड को अपने पदार्पण टेस्ट मैच में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान ने मैच के आखिरी दिन मंगलवार को मेजबान टीम को पांच विकेट से हरा दिया। आयरलैंड ने हालांकि अपने पहले टेस्ट मैच में बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन उसके खिलाड़ियों का संघर्ष उसे ऐतिहासिक जीत नहीं दिला सका। केविन ओ ब्रायन की बेहतरीन 118 रनों का पारी के दम पर आयरलैंड ने पाकिस्तान के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा था। इस लक्ष्य को पाकिस्तान ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए 45 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

बेहद खराब रही पाकिस्तान की शुरुआत-
161 रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 14 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए थे। टिम मुर्टघ ने अजहर अली (2) को दो के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया था। बॉयड रैंकिन ने 13 के कुल स्कोर पर हारिश सोहेल (7) को एड जोएस के हाथों कैच करा पाकिस्तान को दूसरा झटका दिया। एक रन बाद टिन ने असत शफीक (1) को पवेलियन भेज पाकिस्तान की मुसीबतों को बढ़ा दिया।

इमाम और बाबर का अर्धशतक-
हालांकि तीन शुरुआती झटको के बाद इमाम उल हक और बाबर आजम ने टीम की बिखरती पारी को संभाला और उसे जीत के मुहाने पर पहुंचा दिया। 140 के कुल स्कोर पर आजम रन आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 114 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए। कप्तान सरफराज अहमद आठ रनों का योगदान दे सके और 152 के कुल स्कोर पर पवेलियन में बैठ गए। इसके बाद शादाब खान (4) ने इमाम उल हक के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। इमाम उल हक 121 गेंदों में आठ चौंकों की मदद से 74 रनों पर नाबाद लौटे।

आज के दिन में आयरलैंड का खेल-
इससे पहले, आयरलैंड ने दिन की शुरुआत सात विकेट के नुकसान पर 319 रनों के साथ की थी। टीम के खाते में दो रन ही जुड़े थे कि केविन को मोहम्मद अब्बास ने पवेलियन भेज दिया। रैंकिन 332 के कुल स्कोर पर अब्बास का शिकार बने। टायरोन कीन (14) के रूप में आयरलैंड ने अपना आखिरी विकेट खोया।

पाकिस्तान की पहली पारी का हाल-
पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 310 रनों पर घोषित कर दी थी। इसके बाद उसके गेंदबाजों ने आयरलैंड को 130 रनों पर ही ढेर कर दिया था और फॉलोऑन खेलने के लिए आयरलैंड को आमंत्रित किया था। आयरलैंड ने अपनी दूसरी पारी में केविन के शतक और स्टुअर्ट थॉम्पसन के 53 रनों की मदद से 339 रन बनाए थे।

यह मनहूस रिकॉर्ड पाक के नाम-
इस मैच में पाकिस्तान की टीम को बेशक जीत मिली हो, लेकिन इस जीत के साथ-साथ पाकिस्तान की टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ। पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास की पहली टीम बनी, जिसने विपक्षी टीम के डेब्यू मैच में जीत तो हासिल की लेकिन मैन ऑफ द मैच का अवार्ड का बचाव नहीं कर सकी। इस मैच में बेहतरीन शतकीय पारी खेलने वाले केविन ओ ब्रॉयन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned