IREvsPAK: शतकवीर केविन ने पलटी बाजी, ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज करने वाली पाकिस्तान बनेगी दूसरी टीम

केविन ओ ब्रायन ने शतक जड़ रिकार्ड्स बुक में दर्ज कराया अपना नाम, आयरलैंड की स्थिति मजबूत।

By: Akashdeep Singh

Published: 15 May 2018, 09:41 AM IST

नई दिल्ली। केविन ओ ब्रायन (नाबाद 118) की संघर्षपूर्ण शतकीय पारी के दम पर आयरलैंड ने अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ 139 रनों की बढ़त ले ली है। आयरलैंड ने दिन का अंत दूसरी पारी में सात विकेट के नुकसान पर 319 रनों के साथ किया। केविन के साथ टायरोन कीन आठ रन बनाकर खेल रहे हैं। केविन ने इस पारी के दौरान कई कीर्तिमान स्थापित किए और अपनी टीम को पदार्पण टेस्ट में मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इस पारी के साथ आयरलैंड जीत की तरफ अग्रसर हो चुकी है।


केविन-स्टुअर्ट ने पाकिस्तान के आगे डाला अड़ंगा
केविन के अलावा स्टुअर्ट थॉम्पसन ने 53 रनों की पारी खेली और केविन के साथ सातवें विकेट के लिए 114 रनों की शतकीय साझेदारी कर पाकिस्तान के चौथे दिन ही आयरलैंड को समेटने के सपने को तोड़ दिया। आयरलैंड अपनी पहली पारी में 130 रन ही बना सकी थी। पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 310 रनों पर घोषित की थी। इस लिहाज से पाकिस्तान ने आयरलैंड को फॉलोऑन खेलने के लिए बुलाया। अगर आयरलैंड की टीम यह टेस्ट जीतने में कामयाब रहती है तो ऐसा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में केवल चौथा वाकया होगा।

आयरलैंड के पहले शतकवीर केविन
छह विकेट खो चुकी आयरलैंड पर जल्दी ऑल आउट होने का संकट था, लेकिन केविन और थॉम्पसन ने पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए टीम को न सिर्फ बचा लिया बल्कि अच्छी स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया। थॉम्पसन को 271 रनों के कुल योग पर शादाब खान ने पवेलियन भेजा। उन्होंने अपनी पारी में 116 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। उनके जाने के बाद केविन ने कीन के साथ टीम को संभाले रखा है। दोनों के बीच अभी तक आठवें विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी हो चुकी है। केविन ने अभी तक अपनी पारी में 216 गेंदों का सामना किया है और 12 चौके लगाए हैं। केविन का नाबाद शतक उनके देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक है। यही नहीं वह विश्व क्रिकेट में अपने देश के पदार्पण टेस्ट मैच में शतक जमाने वाले मात्र चौथे बल्लेबाज हैं।

खराब रही थी आयरलैंड की शुरुआत
आयरलैंड ने दिन की शुरुआत बिना किसी विकेट खोए 69 रनों के साथ की थी। चौथे दिन टीम के खाते में एक भी रन का इजाफा नहीं हुआ था और एड जोयस (43) को फहीम अशरफ ने रन आउट कर पवेलियन भेज दिया। अगले ओवर में 69 के ही कुल योग पर एंड्रयू बालबिर्नी को मोहम्मद अब्बास ने पवेलियन भेजा। विकेटकीपर नील ओ ब्रायन (18) को 94 के कुल योग पर मोहम्मज आमिर ने पवेलियन भेजा। दो रन बाद आमिर ने कप्तान विलियम पोर्टफील्ड (32) को विकेट के पीछे सरफराज अहमद के हाथों कैच करा आयरलैंड को चौथा झटका दिया। पॉल स्टीरलिंग (11) और गैरी विल्सन (12) भी 157 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे।

Show More
Akashdeep Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned