scriptईशान किशन ने तोड़ा कार्तिक का बड़ा रिकॉर्ड, बने पहले विकेटकीपर कप्‍तान | ishan kishan first indian Wk captain who scored century in t20 cricket | Patrika News

ईशान किशन ने तोड़ा कार्तिक का बड़ा रिकॉर्ड, बने पहले विकेटकीपर कप्‍तान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2019 06:08:00 pm

Submitted by:

Mazkoor

ईशान किशन ने अपनी बल्‍लेबाजी का ऐसा जलवा दिखाया, जो इससे पहले कोई भी भारतीय विकेटकीपर कप्‍तान नहीं कर पाया था।

t20

ईशान किशन ले तोड़ा कार्तिक का बड़ा रिकॉर्ड, बने पहले विकेटकीपर बल्‍लेबाज

विजयवाड़ा : टेस्‍ट क्रिकेट में झंडे गाड़ने वाले ॠषभ पंत क्रिकेट के शॉर्टर फॉर्मेट में अभी तक कोई करिश्‍मा नहीं दिखा पाए हैं, हालांकि उन्‍हें महेंद्र सिंह धोनी का उत्‍तराधिकारी बताया जा रहा है, लेकिन उनको बराबरी का टक्‍कर झारखंड के एक और कीपर ईशान किशन दे रहे हैं और उनकी कीपिंग भी पंत से बेहतर बताई जा रही है। वह घरेलू टूर्नामेंट में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर पंत के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी में उन्‍होंने एक बार फिर अपनी बल्‍लेबाजी का ऐसा जलवा दिखाया, जो इससे पहले कोई भी भारतीय विकेटकीपर कप्‍तान नहीं कर पाया था। उन्‍होंने जम्मू-कश्मीर के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़कर यह उपलब्धि अपने नाम की है। झारखंड की ओर से खेलते हुए उन्‍होंने 55 गेंद पर शतक जड़ दिया। इसी के साथ व़ह किसी भारतीय टीम के पहले विकेटकीपर कप्तान बन गए, जिसने टी-20 मैच में शतक जड़ा हो।

कार्तिक के नाम था रिकॉर्ड
ईशान किशन से पहले विकेटकीपर कप्तान के तौर पर तमिलनाडु की ओर से खेलते हुए दिनेश कार्तिक ने 2010 में इसी टूर्नामेंट में आंध्रप्रदेश के खिलाफ नाबाद 90 रनों की पारी खेली थी। ईशान किशन की 55 गेंदों पर लगाए गए शतक की बदौलत झारखंड ने जम्‍मू-कश्‍मीर को 9 विकेट से हरा दिया। अपनी पारी में उन्होंने 7 छक्के और 8 चौके लगाए।
इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए जम्मू कश्मीर ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 168 रन बनाए थे। झारखंड की टीम ने किशन के शतक की बदौलत 16.4 ओवर में 1 विकेट गंवा जीत हासिल कर ली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो