scriptजसप्रीत बुमराह ने खुद को यॉर्कर का मास्टर मानने से किया इनकार, कहा- नेट में तैयारी ही सबकुछ | Jaspreet Bumrah has denied himself as a master of the yorker | Patrika News

जसप्रीत बुमराह ने खुद को यॉर्कर का मास्टर मानने से किया इनकार, कहा- नेट में तैयारी ही सबकुछ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2019 03:57:04 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ( Jaspreet Bumrah ) ने अपनी कामयाबी का राज खोलते हुए नेट पर तैयारी को सबकुछ बताया है।

 Jaspreet Bumrah

जसप्रीत बुमराह ने खुद को को यॉर्कर का मास्टर मानने से इनकार किया, कहा- नेट में तैयारी ही सबकुछ

नई दिल्ली। मंगलवार को विश्व कप क्रिकेट 2019 ( world cup cricket 2019 ) के मैच में बांग्लादेश के खिलाफ चार विकेट लेकर भारतीय टीम ( Team India ) की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जसप्रीत बुमराह ( Jaspreet Bumrah ) की यॉर्कर की चारों ओर तारीफ हो रही है। क्रिकेट पंडित उन्हें यॉर्कर का मास्टर करार दे रहे हैं। दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बुमराह इस बात पर यकीन नहीं रखते हैं। बुमराह ने मैच के बाद कहा कि गेंदबाजी की इस कला का किसी को विशेषज्ञ नहीं कहा जा सकता है। इसके लिए पूरी मेहनत के साथ सीखते रहना होता है।
अंबाती रायडू ने अचानक क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, चयनकर्ताओं से थी नाराजगी

Jaspreet Bumrah
मैच की हर परिस्थिति को ध्यान में रखकर करता हूं अभ्यास

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों के सिरमौर रहे बुमराह ने अपनी कामयाबी का राज खोलते हुए कहा कि इसके लिए नेट में जमकर पसीना बहाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि हर मैच से पहले मैं नेट पर मैच की हर परिस्थिति को ध्यान में रखकर अभ्यास करता हूं। मैं नई गेंद, पुरानी गेंद और डेथ ओवर्स के लिए अलग से तैयारी करता हूं। डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले बुमराह ने आगे कहा कि मैं खुद को किसी पूर्वाग्रह से दूर रखकर नेट को मैच समझकर गेंदबाजी करता हूं। जिन चीजों पर मैंने नेट पर जमकर मेहनत की है उनको मैच में जरूरत के वक्त उपयोग करना मेरे लिए आसान हो जाता है।
World Cup 2019 बचपन में सहारनपुर की गलियों में क्रिकेट खेला करते थे मयंक अग्रवाल

Jaspreet Bumrah
मैच से पहले की गई तैयारी ही सबकुछ

गेंदबाजी सीख रहे युवाओं के लिए बुमराह ने बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि मैच में तैयारी ही आपके काम आती है। अभ्यास सत्र में की गई अच्छी तैयारी के कारण ही हम सटीक यॉर्कर डाल पाते हैं। किसी को इस कला का मास्टर कहना सहीं नहीं है। एक गेंदबाज के तौर पर हमारी कोशिश होती है कि अपनी कला को निखारते रहना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो