जीन पॉल ड्यूमिनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दिलाई थी ऐतिहासिक जीत

जीन पॉल ड्यूमिनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दिलाई थी ऐतिहासिक जीत

Mazkoor Alam | Publish: Jul, 20 2019 06:24:04 PM (IST) | Updated: Jul, 20 2019 10:34:32 PM (IST) क्रिकेट

जीन पॉल ड्यूमिनी ( Jean Paul Duminy ) ने ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) की धरती पर दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।

नई दिल्ली। जीन पॉल ड्यूमिनी ( jean paul duminy ) ने 2004 के श्रीलंका दौरे पर एकदिवसीय मैच के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पदार्पण किया। वनडे डेब्यू के चार साल बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट में डेब्यू किया। 2008 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए जेपी ड्यमिनी को दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम ( South africa team ) में मौका मिला। एश्वेल प्रिंस के चोटिल होने के बाद जेपी ड्यूमिनी को अंंतिम-11 में जगह मिली। ड्यूमिटी ने इस बार मिले मौके को दोनों हाथों से भुनाते हुए पहले टेस्ट में 50 रन की उपयोगी पारी खेली। इसी मैच की चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 414 रन के पहाड़ से लक्ष्य को पाकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई। जैसे-जैसे उनका करियर आगे बढ़ा ड्यूमिनी बैटिंग आलराउंडर बन गए।

टिम साउदी का आईसीसी टूर्नामेंटों में रहा है बेहतरीन प्रदर्शन, U-19 वर्ल्ड कप से पाई थी ख्याति

 

Jean-Paul Duminy

ड्यूमिनी की अच्छी बल्लेबाजी की बदौलत टेस्ट सीरीज जीती

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट में एक समय 187 रन पर दक्षिण अफ्रीका के सात बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। ऐसे में ड्यूमिनी ने पुछ्ल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर टीम को खतरे उबारा और 166 रन की बेहतरीन पारी खेलकर टीम को टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दिलाई।

हैमस्ट्रिंग के कारण श्रीलंका दौरे से बाहर हुए बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा, ऐसी है दोनों टीमें

IPL में मुंबई इंडियंस ने रिकार्ड राशि में खरीदा

दक्षिण अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जिताने में अहम किरदार निभाने का जेपी ड्यूमिनी को ईनाम मिला। ड्यूमिनी को दक्षिण अफ्रीका की एकदिवसीय टीम में खेलने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में उन्होंने अच्छी पारियां खेलीं और टीम में अपना स्थान पक्का कर लिया। इस दौरे पर वो एक बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में उभरे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छी फॉर्म के चलते IPL के दूसरे सीजन में मुंबई इंडियंस ( Mumbai Indians ) ने उनको 950,000 डॉलर में खरीदा था।

टेस्ट मैचों में रिकार्ड

मैच रन शतक अर्धशतक उच्चतम स्कोर विकेट
46 2103 6 8 166 42

एकदिवसीय मैचों में रिकार्ड

मैच रन शतक अर्धशतक उच्चतम स्कोर विकेट
199 5117 4 150 150 69

T-20 मैचों में रिकार्ड

मैच रन शतक अर्धशतक विकेट
81 1934 0 11 21

IPL मैचों में रिकार्ड

मैच रन शतक

अर्धशतक

विकेट
83 2029 0 14 23
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned