scriptझूलन ने वनडे क्रिकेट में पूरे किए 200 विकेट, ऐसे करने वाली विश्व की इकलौती गेंदबाज | Jhoolan Goswami completed 200 wickets in ODI | Patrika News

झूलन ने वनडे क्रिकेट में पूरे किए 200 विकेट, ऐसे करने वाली विश्व की इकलौती गेंदबाज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2018 04:17:10 pm

Submitted by:

Kuldeep

भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने वनडे क्रिकेट में पूरे किए 200 विकेट, ऐसा करने वाली विश्व की पहली गेंदबाज

https://twitter.com/BCCIWomen/status/961289922958127104
नई दिल्ली। जहां बुधवार को सब का ध्यान भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे वनडे में विराट कोहली पर था। उसी वक़्त भारत की एक बेटी भी एक नया कीर्तिमान रच रही थी। जी हां जब विराट दक्षिण अफ्रीका पुरुष गेंदबाजों के छक्के छुड़ा रहे थे तभी भारतीय महिला टीम की दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी महिला दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को चित्त कर रही थी। झूलन ने इस मैच में एक ऐसे कीर्तिमान को छुआ जिसे छू पाना महिला खिलाड़ी के लिए आसान बात नहीं। झूलन महिला वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बन गई हैं।
विश्व की पहली खिलाड़ी
झूलन को यह उपलाब्ध बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में हासिल की। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार वह महिला क्रिकेट में यह मुकाम हासिल करने वाली विश्व की पहली खिलाड़ी हैं। झूलन से नीचे ऑस्ट्रेलिया की सी एल फिट्ज़पैट्रिक है। फिट्ज़पैट्रिक ने अपने क्रिकेट करियर में 180 विकेट लिए थे।
https://twitter.com/JhulanG10?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Jhulan200?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दक्षिण अफ्रीका को महिला टीम ने भी हराया
भारत ने दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 178 रनों से भारी अंतर से मात देते हुए सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। भारत ने पहला मैच 88 रनों से जीता था। झूलन ने मैच के तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर लौरा वोलवारडट को नौ रनों पर आउट कर झूलन ने यह रिकार्ड अपने नाम किया। वह महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज भी हैं।
झूलन का प्रदर्शन
झूलन ने इस मैच में सात ओवरों में 29 रन देकर एक विकेट हासिल किया था। स्मृति मंधाना ने इस मैच में 135 रनों की पारी खेली थी। भारत ने उनके शतक और हरमनप्रीत कौर (नाबाद 55) तथा वेदा कृष्णामूर्ति (नाबाद 51) की पारियों के दम पूरे 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए थे। मेजबान टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई थी और 124 रनों पर ही ढेर हो गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो