scriptजोंटी रोड्स ने माना दक्षिण अफ्रीकी टीम में नहीं है वर्ल्‍डकप-2019 जीतने वाली बात, कहा अफगानिस्तान करेगी सबको हैरान | jonty rhodes believe that south africa cant win 2019 world cup | Patrika News

जोंटी रोड्स ने माना दक्षिण अफ्रीकी टीम में नहीं है वर्ल्‍डकप-2019 जीतने वाली बात, कहा अफगानिस्तान करेगी सबको हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2018 05:40:00 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

2019 में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम को लिस्ट फेवरेट माना जा रह है । क्रिकेट में फील्डिंग को नई परिभाषा के साथ-साथ नई ऊंचाई देने वाले दक्षिण अफ्रीका पूर्व टेस्ट खिलाड़ी जोंटी रोड्स को नहीं लगता कि उनके देश की टीम अगले साल होने वाले विश्व कप में खिताबी जीत हासिल कर पाएगी।

jonty rhodes believe that south africa cant win 2019 world cup

जोंटी रोड्स ने माना दक्षिण अफ्रीकी टीम में नहीं है वर्ल्‍डकप-2019 जीतने वाली बात, कहा अफगानिस्तान करेगी सबको हैरान

नई दिल्ली। एक समय में दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में गिनी जाने वाली दक्षिण अफ्रीका आज-कल बहुत खराब दौर से गुजर रही है । बड़े टूर्नामेंट्स और ख़ास कर फाइनल्स में हमेशा से खराब प्रदर्शन करने वाली अफ़्रीकी टीम में सीनियर खिलाड़ियों की कमी साफ़ दिखाई देती है । 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए इस टीम को लिस्ट फेवरेट माना जा रह है । अब तो क्रिकेट में फील्डिंग को नई परिभाषा के साथ-साथ नई ऊंचाई देने वाले दक्षिण अफ्रीका पूर्व टेस्ट खिलाड़ी जोंटी रोड्स को नहीं लगता कि उनके देश की टीम अगले साल होने वाले विश्व कप में खिताबी जीत हासिल करते हुए किसी आईसीसी आयोजन का चैम्पियन बनने का अपना सूखा समाप्त कर सकेगी।

दक्षिण अफ्रीका के लिए चार विश्व कप खेल चुके रोड्स ने आईएएनएस से बातचीत के दौरान विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की खिताबी जीत की सम्भानाओं के बारे में कहा, “एक प्रशंसक के रूप में विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए मेरी सारी उम्मीदें खत्म हो गई हैं। हमें लगता है कि हम नम्बर-1 टीम हैं लेकिन यह विश्व कप हम नहीं जीत सकते। हम विश्व कप शुरू होने से पहले नम्बर-1 रैंकिंग में रह चुके हैं।”रोड्स ने कहा, “मैंने चार विश्व कप खेले हैं। इसमें दो सेमीफाइनल और एक क्वार्टर फाइनल शामिल है। 2003 में हम विश्व कप के दूसरे राउंड में भी नहीं पहुंच पाए थे। देखा जाए, तो आईसीसी टूर्नामेंटों में हमारा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। ऐसे में विश्व कप से पहले एक प्रशंसक और पूर्व खिलाड़ी के रूप में मैं यह कहना चाहूंगा कि मौजूदा खिलाड़ियों पर किसी प्रकार का दबाव नहीं बनाना चाहिए।”

https://twitter.com/hashtag/GaneshaChaturthi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रोड्स ने कहा कि अगले साल इंग्लैंड एवं वेल्स में होने वाले विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन काफी हद तक परिस्थितियों पर भी निर्भर होगा। रो़ड्स ने कहा, “”दक्षिण अफ्रीका उन पांच और छह टीमों में से है, जो फाइनल तक पहुंची को विश्व कप की प्रबल दावेदार होगी। अब इंग्लैंड में उसका प्रदर्शन कैसा रहता है, यह काफी हद तक हालात पर भी निर्भर करेगा।”इसके अलावा, रोड्स का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ विश्व कप में भारतीय टीम के पास भी अच्छे प्रदर्शन का मौका है। रोड्स के मुताबिक अफगानिस्ता की टीम सबको हैरान कर सकती है क्योंकि पिछले कुछ समय से उसने बेहतरीन खेल दिखाया है। अगर पिच पर अधिक हलचल नहीं हुई और गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी के बीच अच्छा संयोजन हुआ तो औसत टीमें भी हैरान कर सकती हैं।

https://twitter.com/hashtag/ThrowbackThursday?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

विश्व कप में अब्राहम डिविलियर्स के बगैर दक्षिण अफ्रीका के प्रदर्शन के प्रभावित होने के बारे में रोड्स ने कहा, “पिछले कुछ समय से डिविलियर्स विभिन्न कारणों से अंदर बाहर होते रहे हैं। ऐसे में टीम को इसकी आदत हो गई है। अब डिविलियर्स की जगह नहीं भरी जा सकती है लेकिन अन्य खिलाड़ी अलग प्रकार का प्रदर्शन कर सकते हैं।”रोड्स के मुताबिक डिविलियर्स ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका स्थानापन्न पाना बहुत मुश्किल है लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में युवाओं को आगे आकर अपने आपको साबित करना होगा और इस क्रम में सही प्रतिभा को मौका दिया जाना चाहिए। रोड्स ने कहा, “सचिन तेंदुलकर, डिविलियर्स जैसे खिलाड़ियों की जगह कोई नहीं ले सकता लेकिन इनकी जगह काबिल खिलाड़ियों को मौका मिलना चाहिए, जो मैच जीतने की काबिलियत रखते हों। मुझे उम्मीद है कि दक्षिण अफ्रीका विश्व कप तक किसी ऐसे खिलाड़ी को ढूंढ लेगी।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो