scriptरोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया को निपटाने वाले शख़्स हैं, एक ऐसे खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलिया को रौंदने के लिए बने हैं! | know the innings of rohit sharma scores 125 runs | Patrika News

रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया को निपटाने वाले शख़्स हैं, एक ऐसे खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलिया को रौंदने के लिए बने हैं!

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2017 08:59:44 am

Submitted by:

राहुल

रोहित शर्मा ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ यह साबित किया कि आखिर क्यों वो ऑस्ट्रेलिया को निपटाने वाले शख्स के नाम से मशहूर हैं।

the innings of rohit sharma
नई दिल्ली: भारतीय टीम ने नागपुर में खेले गये सीरीज के आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने बेंगलूरु वनडे में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम से हार के बाद विश्व रैंकिंग में खो चुकी अपनी नंबर-1 की पदवी को फिर से हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम को 50 ओवर में 9 विकेट पर 242 रन के सस्ते से स्कोर पर रोकने के बाद भारतीय टीम ने 42.5 ओवर में 3 विकेट खोकर 243 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज भी 4-1 से अपने नाम कर ली और आईसीसी रैंकिंग में अपने अंकों की संख्या 120 पर पहुंचाकर दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया।
रोहित शर्मा ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ यह साबित किया कि आखिर क्यों वो ऑस्ट्रेलिया को निपटाने वाले शख्स के नाम से मशहूर हैं। रोहित का यह वनडे करियर का 14वां शतक था और वह मैन ऑफ द मैच चुने गए। रोहित शर्मा ने 125 रनों की अपनी ये यादगार पारी 109 गेंदों में पूरी की. इस बड़े स्कोर के लिए उन्होंने 11 चौकों और 5 छक्के जड़े। उनकी स्ट्राइक रेट 114.67 रही। पांच मैचों की इस सीरीज़ में रोहित पहले भी दो अर्धशतक बना चुके हैं। इस शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपना 14वां शतक पूरा कर लिया है।
the innings of rohit sharma
इस मैच के बाद ‘रोहित शर्मा’ और ‘आईसीसी ओडीआई’ ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ चौथा वनडे हारने के बाद टीम इंडिया पहले पायदान से नीचे आ गई थी लेकिन पांचवां वनडे मैच जीतकर वह फिर नंबर वन हो गई।
रोहित शर्मा ने शतक लगाने के अलावा भारत की ओर से वनडे में सबसे तेज़ दो हज़ार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज़ बने हैं जिसने 42 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया है।
https://twitter.com/ImRo45?ref_src=twsrc%5Etfw
इस पर राहुल मिश्रा ने ट्वीट किया कि, “अगर रिकॉर्ड तोड़ना गुनाह है तो रोहित शर्मा को गिरफ़्तार किया जाए।”

सुचेरिता कुकरेती ने ट्वीट किया, “रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया को निपटाने वाले शख़्स हैं। 14 में से 6 शतक उनके ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हैं जो और भी होने वाले हैं।”
याद रहे कि रोहित शर्मा वही बल्लेबाज़ है जिन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी। श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डेंस पर वनडे का अब तक सबसे बड़ा स्कोर आपको तो याद होगा जब रोहित शर्मा ने 2014 में 173 गेंदों में 264 रनों की पारी खेली थी। यहाँ तक कि रोहित शर्मा का पहला वनडे शतक भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही आया था।
इससे पहले पांच मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में कंगारू टीम ने फिर से टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। भारत इस सीरीज को पहले ही 3-1 से अपने नाम कर चुका है। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे पांचवें वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को 242 रनों पर ही रोक दिया। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन उसके बल्लेबाज अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 242 रन ही बना सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो