script2019 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान, इस तारीख को भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान | Patrika News

2019 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान, इस तारीख को भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2018 09:13:08 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

कोलकाता में चल रही ICC की बैठक में भारत और पाकिस्तान के बीच 2019 वर्ल्ड कप के मैच की तारीख का ऐलान हो गया है।

INDIA VS PAKISTAN IN CRICKET WORLD CUP 2019
नई दिल्ली। कोलकाता में चल रही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद्(ICC) की बैठक में मंगलवार को फैसला लिया गया है कि भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में तय हुए कार्यक्रम से तीन दिन बाद अपने अभियान का आगाज करेगी। अगले साल इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से लेकर 14 जुलाई के बीच वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। ICC को ऐसा लोढ़ा समिति की सिफारिशों के कारण करना पड़ रहा है।

आईपीएल के कारण आगे टला WC मैच
लोढ़ा समिति की सिफारिशों में कहा गया है कि इंडियन प्रीमियर लीग और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में 15 दिनों का अंतर जरुरी है। 2019 में वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से शुरू होकर 19 मई को खत्म होगा। इसी के चलते ICC ने फैसला लिया है कि भारत अपने वर्ल्ड कप का पहला मैच 2 जून को न खेलकर 5 जून को खेलेगा। एक सीनियर BCCI अधिकारी ने कहा कि “2019 का आईपीएल, 29 मार्च से 19 मई तक होगा। लेकिन हमें वर्ल्ड कप से 15 दिन का अंतर बनाकर चलना था और वर्ल्ड कप 30 मई से शुरू हो रहा था। इसलिए हम 15 दिन के अंतर पर पहला मैच 5 जून को ही खेल सकते थे। पहले 2 जून को पहला मैच निर्धारित किया गया था पर हम उस दिन खेल नहीं पाते।”
भारत की पाकिस्तान से भिड़ंत 16 जून को
भारत 2019 वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा। साथ ही उसका पाकिस्तान के खिलाफ मैच 16 जून को मैनचेस्टर में होगा। बता दें कि भारत अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में एक मैच भी नहीं हारा है। हमेशा से ICC भारत और पकिस्तान का मैच किसी भी टूर्नामेंट में पहले आयोजित करता था लेकिन इस बार ICC ने इसके उलट भारत और पकिस्तान का मैच देर से आयोजित किया है। भारत और पकिस्तान का मैच हमेशा से बॉक्स ऑफिस के लिए सफल रहता है और मैदान खचाखच भरे रहते हैं।
राउंड-रोबिन फॉर्मेट में होगा मैच
BCCI के अधिकारी ने जानकारी दी कि इस बार यह पहला अवसर है कि भारत और पकिस्तान के बीच मैच शुरू में न होकर बल्कि देर से होगा। साथ इस टूर्नामेंट का आयोजन राउंड-रोबिन आधार पर किया गया है। इससे पहले इस आधार पर 1992 वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था। इस तरह के टूर्नामेंट फॉर्मेट में सभी टीमें एक दूसरे के विरुद्ध खेलती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो