scriptविराट कोहली ने फिर दिए संकेत, पहले टी-20 में विकेटकीपर की भूमिका में दिखेंगे केएल राहुल | Kohli gave hint Rahul will be seen in the role of wicketkeeper | Patrika News

विराट कोहली ने फिर दिए संकेत, पहले टी-20 में विकेटकीपर की भूमिका में दिखेंगे केएल राहुल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2020 11:14:41 am

Submitted by:

Mazkoor

टी-20 सीरीज से ठीक पहले टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli ने मैच से पहले यह कहा कि KL Rahul टीम मैन हैं और जरूरत के हिसाब से किसी भी भूमिका के लिए तैयार रहते हैं।

virat kohli ravi shastri

virat kohli ravi shastri

ऑकलैंड : भारतीय टीम न्यूजीलैंड के सरजमीन पर शुक्रवार 24 जनवरी को पांच टी-20 मैच की सीरीज का पहला मैच खेलकर दौरे का आगाज करने जा रही है। मैच से ठीक पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में खेली गई एकदिवसीय सीरीज की तरह टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) विकेटकीपर की दोहरी भूमिका निभाते रहेंगे।

आईपीएल-2020 में गेंदबाजी में हाथ आजमाएंगे स्टीव स्मिथ, विश्व कप की तैयारी के मद्देनजर करेंगे ऐसा

रवि शास्त्री भी दे चुके हैं संकेत

बता दें कि कप्तान कोहली पहले भी केएल राहुल को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज लंबे समय तक मौके दिए जाने के संकेत दे चुके हैं। इसके बाद कोच रवि शास्त्री ने भी कप्तान विराट कोहली के इस बयान का समर्थन करते हुए टीम इंडिया के न्यूजीलैंड रवानगी से ठीक पहले कहा था कि केएल राहुल विकेटकीपिंग में अच्छा कर रहे हैं। इसलिए वह इस भूमिका में उन्हें मौके देने के पक्ष में हैं। विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के इन बयानों को अगर संकेत माना जाए तो इसका अर्थ यह है कि नियमित विकेटकीपर बल्लेबाज पहले टी-20 के अंतिम एकादश से बाहर रहेंगे।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं राहुल

विराट कोहली ने कहा कि केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में जिस शानदार तरीके से विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला, उसे देखते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्तमान टी-20 सीरीज में भी बतौर विकेटकीपर अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि राहुल की खास बात यह है कि वह किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। हालांकि चोटिल होकर शिखर धवन के टीम से बाहर हो जाने के बाद उम्मीद तो यही है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में पारी की शुरुआत करेंगे।

न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट टीम में भी जगह नहीं बना पाएंगे हार्दिक, बीसीसीआई ने कहा फिट नहीं

एक अतिरिक्त बल्लेबाज खेलाने का मिलता है मौका

कप्तान कोहली के अनुसार, बतौर राहुल को टीम में खेलाने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अंतिम एकादश में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को शामिल करने का मौका मिलता है। बतौर विकेटकीपर वह अच्छा कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि शिखर धवन के चोटिल होने से हमें टीम की योजना में कुछ बदलाव करने पड़े हैं। इसलिए न्यूजीलैंड दौरे पर वह मध्यक्रम की जगह रोहित शर्मा के साथ ओपन करते नजर आएंगे। कोहली ने कहा कि राहुल अगर बल्ले के साथ-साथ विकेटकीपिंग भी अच्छा कर रहे हैं तो हम उसे क्यों नहीं खेलाएंगे?

ऋषभ पंत को बैठना पड़ सकता है बाहर

मैच से ठीक पहले कप्तान विराट कोहली के इस बयान से यह स्पष्ट लगता है कि बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में खेलने वाले ऋषभ पंत को अंतिम एकादश से बाहर रहना पड़ सकता है। क्योंकि उन्हें काफी मौके दिए गए हैं, लेकिन वह न तो विकेटकीपर के तौर पर और न ही बल्लेबाजी में अपने हाथ दिखा पाए हैं। हालांकि धवन के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया की टी-20 टीम में शामिल किए गए संजू सैमसन भी विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, लेकिन विराट के बयान के मद्देनजर ऐसा लगता है कि वह पंत या सैमसन की जगह अंतिम एकादश में तेज गेंदबाजी आलराउंडर शिवम दुबे को मौक दे सकते हैं। विराट ने कहा कि लोकेश राहुल में अच्छी बात यह है कि वह टीम मैन हैं। टीम की जरूरत के अनुसार, वह किसी भी तरह की भूमिका को स्वीकार करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो