script

Kookaburra ने ढूंढ़ा लार और पसीने का विकल्प, अब क्रिकेट में इस्तेमाल होगा यह पदार्थ, जानें

Published: May 05, 2020 12:30:02 pm

Coronavirus के बाद जब वापस क्रिकेट शुरू होगा तो करीब-करीब यह तय हो गया है कि क्रिकेट में लार और पसीने का इस्तेमाल गेंद को चमकाने के लिए नहीं होगा।

cricket

cricket

मेलबर्न : कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण करीब-करीब पूरी दुनिया में लॉकडाउन लगा है और खेल प्रतियोगिताएं बंद हैं। क्रिकेट भी पूरी तरह से बंद है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है और अपने यहां क्रिकेट में थूक और पसीने के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया है। इस वजह से यह माना रहा है कि जब खेल की दोबारा शुरुआत होगी तो यह पूरी तरह बदला हुआ होगा। रिपोर्ट्स की मानें तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति (ICC) ने भी कोरोना वायरस के खतरे से अपने खिलाड़ियों को बचाने के लिए पसीने और थूक पर प्रतिबंध लगाने का मन बना लिया है। इसी के मद्देनजर अब गेंद को चमकाने के लिए इसका विकल्प भी ढूंढ़ा जाने लगा है। मिली जानकारी के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट गेंद निर्माता कंपनी कूकाबुरा (Kookaburra) थूक और पसीने के विकल्प के तौर पर वैक्स एप्लिकेटर (Wax Applicator) तैयार करने पर काम कर रहा है। खबर के मुताबिक, कोविड-19 (Covid-19) के बाद जब क्रिकेट शुरू होगा तो गेंद चमकाने में इसी वैक्स एप्लिकेटर का इस्तेमाल होगा।

संन्यास से पहले विश्व कप जीतना चाहती हैं भारतीय टीम की कप्तान Mithali Raj

कूकाबुरा ने तैयार किया फॉर्मूला

बता दें कि आईसीसी यह संकेत दे चुका है कि वह अंपायरों की निगरानी में गेंद को चमकाने के लिए कृत्रिम पदार्थ के इस्तेमाल की इजाजत देगा। आईसीसी के इस संकेत के मद्देनजर ही कूकाबुरा ने वैक्स एप्लिकेटर तैयार करने की शुरुआत कर दी है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह एक महीने में तैयार हो जाएगा। कूकाबुरा समूह के प्रबंध निदेशक ब्रेट इलियट ने बताया कि कूकाबुरा के ऑस्ट्रेलिया देश में स्थित शोध एवं विकास केंद्र पर गेंद को चमकाने के पारंपरिक तरीके के विकल्प को विकसित करने पर काम चल रहा है। हमने गेंद को चमकाने के लिए करीब-करीब एक खास तरह का वैक्स फार्मूला तैयार कर लिया है।

इस तरह लाया जा सकेगा इस्तेमाल में

ब्रेट इलियट ने बताया कि खिलाड़ी या अंपायर गेंद को चमकाने के लिए इस स्पंजनुमा वस्तु को उस पर लगाएंगे। इसके बाद गेंदबाज गेंद को कपड़े पर रगड़कर उसे चमका सकता है। बता दें कि कोरोना वायरस के बाद जब से गेंद को चमकाने के लिए थूक और पसीने पर प्रतिबंध की बात शुरू हुई है, तब से कई दिग्गज तेज गेंदबाज यह बात कह चुके हैं कि फिर गेंद को चमकाने का गेंदबाजों को दूसरा विकल्प मिलना चाहिए, नहीं तो गेंदबाजों को स्विंग नहीं मिलेगा और क्रिकेट बल्लेबाजों की तरफ और झुक जाएगा।

Mushtaq Ahamad ने Yuzvendra Chahal को बताया शानदार स्पिनर, कहा- इस तरह बन सकते हैं और खतरनाक

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने लगाया प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने रविवार को ही इस बात का ऐलान कर दिया है कि कोई क्रिकेटर गेंद पर थूक और पसीने का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। उनके अनुसार, कोरोना वायरस का प्रभाव खत्म होने के बाद जब क्रिकेट शुरू होगा, तब किसी खिलाड़ी को थूक-लार या पसीने के प्रयोग की इजाजत नहीं होगी। अगर कोई खिलाड़ी ऐसा करता हुआ पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो