scriptलाबुशाने ने दशक का पहला दोहरा शतक लगा कीवी के खिलाफ कंगारु को पहुंचाया मजबूत स्थिति में | Labushane hits his first double century of the decade | Patrika News

लाबुशाने ने दशक का पहला दोहरा शतक लगा कीवी के खिलाफ कंगारु को पहुंचाया मजबूत स्थिति में

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2020 01:40:31 pm

Submitted by:

Mazkoor

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज Marnus Labuschagne इस समय जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर कई रिकॉर्ड बनाए।

Marnus Labuschagne

Marnus Labuschagne

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन मार्नस लाबुशाने (Marnus Labuschagne) के दोहरे शतक की मदद से 454 रन पर पहली पारी समाप्त की तो वहीं इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने भी ठोस शुरुआत की और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिए। हालांकि ऑस्ट्रेलिया अब भी काफी मजबूत स्थिति में है। अब भी उसे न्यूजीलैंड पर पहली पारी के आधार पर 391 रन की बढ़त हासिल है।

एमएसके प्रसाद ने कहा, वह टीम इंडिया के लिए मजबूत बेंच छोड़कर जा रहे हैं

लाबुशाने ने रचा इतिहास

साल और दशक के पहले ही टेस्ट में मार्नस लाबुशाने ने दोहरा शतक लगाया और ऐसा करने वाले वह इस दशक के पहले बल्लेबाज बने। इतना ही नहीं उन्होंने चार दशक से चले आ रहे ऑस्ट्रेलिया के उस रिकॉर्ड को भी बरकरार रखा कि कोई ऑस्ट्रेलियाई ही दशक का पहला शतक लगाता है। इस दोहरे शतक की मदद से उनका औसत टेस्ट में 65.04 का हो गया, जो सिर्फ ब्रेडमैन से कम है।

1990 से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ही लगा रहे हैं दशक का पहला शतक

आर्श्चयजनक यह है कि पिछले चार दशक से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ही दशक का पहला शतक लगा रहे हैं। 1990 के दशक में मार्क टेलर ने पहला अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा था। वहीं 2000 के दशक में यह ताज ऑस्ट्रेलिया टीम के वर्तमान कोच और दिग्गज बल्लेबाज जस्टिन लैंगर ने शतक लगाया था, जबकि 2010 के दशक में माइक हसी ने यह कारनामा किया था और अब 2020 के दशक में मार्नस लाबुशाने ने शतक लगाकर इस सिलसिले को बरकरार रखा है।

लाबुशाने ने लगाई दशक की पहली सेंचुरी, चार दशक से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के नाम है यह ताज

ये याद रिकॉर्ड भी हैं याद रखने लायक

लाबुशाने ने इस सीजन में चौथी बार 140 रन से ज्यादा की पारी खेली। वह ऐसा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। वह पांच 5 टेस्ट में 800 से ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें ऑस्ट्रेलियन बन गए हैं। इस दौरान उन्होंने पांच टेस्ट में चार शतक लगाए हैं। इनमें से तीन पारियां 150 रन से ऊपर की है। इसके साथ ही वह सर डॉन ब्रैडमैन, नील हार्वे, वाली हैमंड जैसे दिग्गज की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इस टेस्ट में लाबुशाने की खेली गई 215 रन की पारी उनका पहला दोहरा शतक भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो