scriptInd vs Nz: भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर | LIVE Ind vs Nz: IND win by 6 wickets level series 1-1 | Patrika News

Ind vs Nz: भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2017 09:21:39 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

न्यूजीलैंड: 9 विकेट पर 230 रन (50 ओवर); भारत: 4 विकेट पर 232 रन (46 ओवर)

news india

nz

पुणे। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच भारत ने 6 विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। सीरीज का अंतिम वनडे रविवार को कानपुर में खेला जाएगा। भारत ने यह जीत रोहित (7 रन), विराट (29 रन), शिखर (68 रन) और हार्दिक (30 रन) के विकेट गंवाकर हासिल की। पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में कार्तिक ( नाबाद 64 रन) और धोनी (नाबाद 18 रन) ने 28 रन जोड़े। भुवनेश्वर कुमार को मैन आफ द मैच चुना गया।

231 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुुरुआत खराब रही। पांचवें ओवर में रोहित शर्मा 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उस वक्त टीम का स्कोर 22 रन था। इसके बाद विराट कोहली और शिखर धवन ने 13वें ओवर में स्कोर को 72 रन तक पहुंचाया। लेकिन 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर भारत को दूसरा झटका लगा। ग्रांडहोम की गेंद पर विराट 29 रन (29 गेंद) के निजी स्कोर पर विकेटकीपर लेथम को कैच थमा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और एक 6 लगाया।

शिखर धवन और दिनेश कार्तिक ने संभलकर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया। धवन और कार्तिक ने 20वें ओवर में स्कोर को 100 तक पहुंचाया। 23वें ओवर में धवन ने अपने 50 रन पूरे किए। उन्होंने यह अर्धशतक 63 गेंदों में लगाया। यह साझेदारी 30वें ओवर में टूटी। ओवर की दूसरी गेंद पर धवन 68 रन (84 गेंद) बनाकर आउट हुए। तब स्कोर 145 रन था। इस पारी में धवन ने पांच चौके और दो छक्के लगाए।
क्रीज पर कार्तिक का साथ देने हार्दिक पांड्या आए। दोनों ने 32वें ओवर में भारत का स्कोर 150 रन पर पहुंचा। दोनों ने स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। इसके बाद जीत महज औपचारिकता रह गई। हालांकि इस बीच 41वें ओवर की पहली गेंद पर पांड्या 30 रन (31 गेंद) बनाकर आउट हुए। पांड्या ने अपनी पारी में दो चौके और एक 6 लगाया। इसके बाद धोनी 18 रन (21 गेंद) और कार्तिक 64 रन (92 गेंद) ने भारत को जीत दिला दी।
न्यूजीलैंड की ओर से साउदी, बोल्ट, मिलन ओर ग्रांडहोम ने एक-एक विकेट झटका।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत को 231 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 230 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से हेनरी निकॉल्स ने उपयोगी पारी खेलते हुए 42 रन बनाए। उन्हें और कोलिन डे को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज छाप नहीं छोड़ पाए। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज संगर्ष ही करते नजर आए।
भुवनेश्नर ने झटके 3 विकेट
भुवनेश्नर कुमार ने 10 ओवर में 45 रन देकर 3 अहम विकेट लिए। भुवी के अलावा जसप्रीत बुमराह ने अपने स्पेल में 38 रन देकर 2 विकेट लिए। चहल को 2 और अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या को 1-1 विकेट मिला।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और 20 रन के स्कोर पर मार्टिन गप्टिल को भुवनेश्वर कुमार ने चलता किया। इसके बाद कप्तान केन विलियम्सन भी 3 रन के निजी स्कोर पर बुमराह का शिकार बन गए। पहले वनडे में टीम इंडिया के हाथों से जीत छीनने वाले टॉम लेथम भी इस मैच में खतरा बनते नजर आ रहे थे, लेकिन 38 रन के निजी स्कोर पर लेथम को अक्षर पटेल ने क्लिन बोल्ड कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई।
मैच से पहले पिच की सौदेबाजी का आरोप
मैच शुरू होने से चंद घंटें पहले पिच फिक्सिंग का मामला सामने आया है। एक टीवी चैनल की रिपोर्ट में यह चौकाने वाला खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट में पुणे क्रिकेट ग्राउंड के पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर को ऑन स्क्रीन यह कहते हुए सुना गया है कि पांच मिनट में पिच को बदला जा सकता है। बता दें कि जिस पिच पर इंटरनेशनल लेवल का मैच होना होता है, वहां पर कोच और कप्तान के अलावा किसी और को जाने की अनुमति नहीं होती। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक क्यूरेटर पांडुरंग ने ऐसा नहीं किया। पांडुरंग ने साफ कहा कि पिच के मिजाज को बदलना कोई बड़ी बात नहीं है। इसे चंद मिनटों में बदला जा सकता है।
पहले मैच में भारतीय टीम को मिली थी हार
टॉम लाथम के शतक और रॉस टेलर के अर्धशतक के अलावा गेंदबाजों के दम पर किवी टीम ने मेजबानों को वानखेड़े स्टेडियम में छह विकेट से मात दी थी। कीवी टीम एक बार फिर उसी प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी। वह जानती है कि उसके पास भारत जैसी मजबूत टीम को उसके घर में मात देने का बेहतरीन मौका है जिसे भुनाकर वह इतिहास रच सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो