scriptInd vs SL इंदौर टी-20 : रोहित के रिकॉर्ड शतक से भारत ने जीती सीरीज | India vs Srilanka Indore 2nd T20 match | Patrika News

Ind vs SL इंदौर टी-20 : रोहित के रिकॉर्ड शतक से भारत ने जीती सीरीज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2017 11:10:16 pm

Submitted by:

Kuldeep

रोहित शर्मा (118) और लोकेश राहुल (89) के बाद युजवेंद्र चहल (52 पर चार विकेट) और कुलदीप यादव (53 पर तीन विकेट) के गेंदबाजी से श्रीलंका को हराया

bcci
इंदौर. ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा (118) के कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी और लोकेश राहुल (89) के बेहतरीन पारियों के बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (52 रन पर चार विकेट) और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (53 रन पर तीन विकेट) के शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को शुक्रवार को दूसरे ट््वंटी-20 मैच में 88 रन हराकर तीन मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 260 रन का पहाडऩुमा स्कोर बनाया और फिर श्रीलंका को 17.2 ओवर में 172 रन पर समेटकर 88 रन मैच जीत लिया और सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। 261 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की पूरी टीम 172 रन पर सिमट गई। भारत की इस साल तीनों प्रारुपों को मिलाकर यह रिकॉर्ड 14वीं सीरीज जीत है। भारत ने इस साल अब तक आठ ट्वंटी- 20 मैच जीते हैं और वह उसने सबसे अधिक ट्वंटी-20 मैच जीतने के मामले में पाकिस्तान (8) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। भारत ने पिछला ट्वंटी- 20 मैच 93 रन से जीता था। इससे पूर्व भारत ने होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में श्रीलंका के सामने 261 रनों का लक्ष्य रखा है। इस मैच में एक बार फिर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की तूफानी पारी देखने को मिली। रोहित ने इस मैच में 43 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्कों की मदद से 118 रनों की आतिशी पारी खेली। रोहित के अलावा इस मैच में लोकेश राहुल ने 49 गेंदों में 89 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और आठ छक्के लगाए। वहीं महेंद्र सिंह धौनी ने 28 रनों की पारी खेली। यह रोहित का टी-20 में सर्वोच्च स्कोर है। वहीं वह भारत की तरफ से टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 35 गेंदों में शतक जड़ा और इसी के साथ टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं। रोहित और राहुल के दम पर भारत ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 260 रन बनाए जो टी-20 में भारत का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 244 रन बनाए थे। श्रीलंका की तरफ से नुवान प्रदीप और थिसारा परेरा ने दो-दो विकेट लिए। दुशमंथा चामिरा को एक विकेट मिला।
भारी पड़ा फैसला
श्रीलंका को टॉस जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित करना भारी पड़ा जब कप्तान रोहित शर्मा की आतिशी पारी की बदौलत भारत ने इतना बड़ा स्कोर बनाया। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने शुरुआती विकेट लेने में देरी की परन्तु जब तक वह सजग तब तक गाड़ी टीम इंडिया के पक्ष में पहुंच चुकी थी। रोहित के सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल ने बेहतरीन अद्र्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं अंत में महेंद्र सिंह धौनी ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया।
कुलदीप और चहल पड़े भारी
श्रीलंकाई टीम एक बार फिर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की फिरकी में फंस गई थी। शुरुआत अच्छी तरह करने के बाद युवा गेंदबाजों की फिरकी में फंसे श्रीलंका के एक के बाद एक पेवेलियन जाते चले गए। कुलदीप ने ३ तो चहल ने चार विकेट लेकर श्रीलंका को पराजय के मुंह में ढकेल दिया। श्रीलंका की तरफ से डिकवेला ( 25), थरंगा (47) और परेरा (77) ही संघर्ष कर सके। इनके अलावा कोई अन्य बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। श्रीलंका की पूरी टीम 17.2 ओवर में 172 रन पर आउट हो गई।
टीम

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्ड़ा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बासिल थंपी, जयदेव उनादकट।
श्रीलंका : थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल जनिथ परेरा, दानुष्का गुणाथिलका, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), असेला गुणारत्ने, सादिरा समाराविक्रमा, दासुन शनका, चाटुरंगा डी सिल्वा, सचिथ पाथिराना, धनंजय डी सिल्वा, नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नाडो, दुशमंथा चामीरा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो