INDvSA 5th odi LIVE: दक्षिण अफ्रीका का छठा विकेट गिरा, भारत जीत की ओर

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Feb, 13 2018 04:23:00 (IST) | Updated: Feb, 13 2018 11:39:38 (IST)

Cricket
INDvSA 5th odi LIVE: दक्षिण अफ्रीका का छठा विकेट गिरा, भारत जीत की ओर

दक्षिण अफ्रीका ने 39 ओवर में 6 विकेट के नुक्सान पर 189 रन बना लिए है। क्रीज पर क्लासेन (34) और रबादा (1) रन बना कर खेल रहे है।

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 6 एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का पांचवां मैच आज पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जा रहा है। सीरीज में 3-1 से आगे चल रही भारतीय टीम की कोशिश इस मैच को जीत कर अफ्रीकी सरजमीं पर पहली सीरीज करने की है। जबकि बारिश से बाधित पिछले मैच में जीत दर्ज करने वाली अफ्रीकी टीम इस मैच को जीतकर सीरीज खुद को बनाए रखने के इरादे से खेल रही है। पांचवें मुकाबले में टॉस जीत कर अफ्रीकी कप्तान एडिन मार्करम ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

मैच का हाल
पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडिन मार्करम और हाशिम अमला ने शानदार शुरुआत दी। कप्तान मार्करम के विकेट के बाद डिविलियर्स और ड्यूमिनी भी सस्ते में पवेलियन लौट गए। डिविलियर्स के बाद बल्लेबाजी करने आए मिलर ने शनदार बल्लेबाजी की और अमला का साथ चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। अच्छी लय में दिख रहे अमला को हार्दिक पांड्या ने रनआउट कर भारत को मैच में वापसी कराई। अमला 71 रन बना कर पवेलियन लौट गए इसी के साथ उन्होंने अपने वनडे करियर का 34वां अर्धशतक पूरा किया। खबर लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीका ने 39 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 189 रन बना लिए है। क्रीज पर रबादा (1) और क्लासेन (34) रन बना कर खेल रहे है।

पहली पारी

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत ने पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की 115 रनों की पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 274 रन बनाए। रोहित के अलावा विराट कोहली ने 36, शिखर धवन ने 34, श्रेयस अय्यर ने 30 रनों की पारियां खेली। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी नगिड़ी ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। कागिसो रबादा को एक सफलता मिली। दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

मेजबान टीम में एक बदलाव -

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। क्रिस मौरिस पीठ में समस्या के कारण मैच नहीं खेल रहे हैं। उनके स्थान पर तबरेज शम्सी को टीम में जगह मिली है। भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


डिविलियर्स की वापसी से लय पा चुकी है अफ्रीकी टीम -
चोटिल दिग्गज बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स की वापसी से मेजबान टीम लय हासिल कर चुकी है। वहीं चौथे मैच में मिली जीत में अहम भूमिका निभाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज हेइनरिक क्लासेन से इस मैच में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। हाशिम अमला और डेविड मिलर अब तक सीरीज में अच्छी शुरुआत करने के बाद भी लंबी पारी खेल पाने में नाकाम रहे है। ऐसे में अफ्रीकी प्रशंसक उनसे भी लंबी पारी की उम्मीद लगाए बैठे है।

बारिश की भी है आशंका -
पांचवें मैच में बारिश की आशंका भी बताई जा रही है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में मंगलवार को बारिश की उम्मीद जाहिर की गई है। ऐसे में एक बार फिर डकवर्थ लुइस नियम के तहत मैच का रिजल्ट आ सकता है।

भारत का प्रदर्शन काफी खराब -
इस मैदान पर भारत का अबतक का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। भारतीय टीम यहां पर अबतक 5 मैच खेल चुकी है। इन पांचों मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इस मैदान पर भारतीय टीम केन्या के खिलाफ भी मैच गंवा चुकी है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे , श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, हेइनरिक क्लासेन, आंदिले फेहुलकवायो, मोर्ने मोर्कल, लुंगी नगिडी, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी।

1
Ad Block is Banned