scriptLive AUS vs IND ODI: भारत ने रचा इतिहास, आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा 2-1 से जीती वनडे सीरीज | Live Score Update Australia vs India, 3nd ODI, Melbourne | Patrika News

Live AUS vs IND ODI: भारत ने रचा इतिहास, आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा 2-1 से जीती वनडे सीरीज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2019 04:23:56 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी तीसरे और आखिरी वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ये वनडे सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है और इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज पर कब्जा करेगी।

indian cricket team

Live AUS vs IND ODI : ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिरा, शॉन मार्श आउट हुए

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी तीसरे और आखिरी वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारत ने यहां फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल के शानदार 6 विकेट के दमपर ऑस्ट्रेलिया को मात्र 230 रन पर ढेर कर दिया। जवाब में भारतीय टीम ने धोनी के तीसरे अर्धशतक की मदद से ये लक्ष्य हासिल कर लिया और ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है।

भारत की शानदार बल्लेबाजी –
भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया था। इस लक्ष्य को भारत ने 49.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर जीत दर्ज की। भारत के लिए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 87 और केदार जाधव ने नाबाद 61 रन बनाए। उनके अलावा विराट कोहली ने 46 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए झाए रिचर्डसन, पीटर सिडल और मार्कस स्टोइनिस ने एक-एक विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी –
भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुई ऑस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ही ढेर कर दिया। तीन मैचों की वनडे सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है और ऐसे में जो टीम इस मैच को जीतेगी वह सीरीज पर कब्जा करेगी। ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। उन्होंने इसके लिए 63 गेंदों का सामना किया और दो चौके मारे। शॉन मार्श ने 39 और उस्मान ख्वाजा ने 34 रनों का योगदान दिया। भारत के लिए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने छह विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को मिली दो-दो सफलताएं।

दोनों टीमों ने किए ये बदलाव –
भारत ने इस मैच में तीन बदलाव किए हैं। मोहम्मद सिराज के स्थान पर विजय शंकर को पदार्पण का मौका दिया है जबकि अंबाती रायडू के स्थान पर केदार जाधव टीम में आए हैं। कुलदीप यादव की जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में शमिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया भी दो बदलाव के साथ उतर रही है। जेसन बेहेरेनडोर्फ के स्थान पर बिलि स्टानलेक और नाथन लॉयन के स्थान पर एडम जाम्पा को टीम में चुना गया है।

 

टीमें :

भारती : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लैन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, बिलि स्टानलेक, पीटर सिडल, एडम जाम्पा।

ट्रेंडिंग वीडियो