scriptAUS vs IND (stumps) : भारत 172/3 (विराट कोहली 82, अजिंक्य रहाणे 51) भारत ऑस्ट्रेलिया से 154 रन पीछे | Live Score Update Australia vs India, Perth test, day 2 | Patrika News

AUS vs IND (stumps) : भारत 172/3 (विराट कोहली 82, अजिंक्य रहाणे 51) भारत ऑस्ट्रेलिया से 154 रन पीछे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2018 03:26:12 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

ऑस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 326 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया है।

australia vs india live test match

ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच पार्थ क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने यहां दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 326 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्कस हैरिस (70), एरॉन फिंच (50) और ट्रेविस हेड (58) ने अर्धशतकीय पारियां खेली।

मैच का हाल –
भारत ने आस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर 326 रनों के सामने भोजनकाल तक अपना एक विकेट महज छह रनों पर गंवा दिया। मेजबान टीम ने मुरली विजय के रूप में अपना पहला विकेट खोया। ऑस्ट्रेलिया द्वारा सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को उम्मीद थी कि वह भोजनकाल तक कोई भी विकेट नहीं गंवाएगी लेकिन मिशेल स्टार्क की बेहतरीन गेंद विजय का स्टम्प ले उड़ी और भारत को मायूसी हाथ लगी। पहले सत्र में भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर छह रन था। दूसरे सत्र की शुरुआत भी भारत के लिए अच्छी नहीं रही। जोश हेजलवुड ने लोकेश राहुल (2) को आठ के कुल स्कोर पर आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। इसके बाद हालांकि कोहली और पुजारा ने भारत को संभाल लिया और चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया को तीसरी सफलता से वंचित रखा।दिन का खेल ख़त्म होने तक भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 172 रन बना लिए हैं। क्रीज़ पर अजिंक्य रहाणे (51) और कप्तान विराट कोहली (82) रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी कर ली है।

ऑस्ट्रेलिया की शानदार बल्लेबाजी –
इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 277 रनों के साथ की थी। कप्तान टिम पेन और पैट कमिंस के ऊपर ऑस्ट्रेलिया को आगे ले जाने की जिम्मेदारी थी। इन दोनों ने अपनी जिम्मेदारी को अच्छे से निभाया और दूसरे दिन के तकरीबन शुरुआती एक घंटे तक भारतीय गेंदबाजों को विकेट नहीं लेने दिया। दोनों ने संयम से बल्लेबाजी की। दोनों ने टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। इस साझेदारी को आखिरकार उमेश यादव ने तोड़ा। उमेश ने कमिंस को 310 रनों के कुल स्कोर पर पगबाधा आउट किया। कमिंस ने 19 रन बनाए। कमिंस के जाने के बाद पेन भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। खाता में एक भी रन नहीं जुड़ा था कि जसप्रीत बुमराह ने पेन को पवेलियन भेज आस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया। पेन ने 89 गेंदों का सामना कर पांच चौकों की मदद से 38 रनों की पारी खेली। पेन और कमिंस ने सातवें विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की।

इशांत ने चटकाए चार विकेट –
इसके बाद ईशांत शर्मा ने लगातार दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। उन्होंने पहले स्टार्क (6) और फिर जोश हेजलवुड (0) को आउट कर आस्ट्रेलिया को पवेलियन में बैठा दिया। आस्ट्रेलिया के लिए मार्कस हैरिस ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 141 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए। एरॉन फिंच ने 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50 रनों की पारी खेली। ट्रेविस हेड ने 58 रनों का पारी खेली। हेड ने अपनी पारी में 80 गेंदों का सामना किया और छह चौके जड़े। भारत के लिए ईशांत शर्मा ने चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी को दो-दो सफलताएं मिलीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो