scriptSGFI नेशनल स्कूल क्रिकेट लीग का प्रचार करेंगे मदन लाल व चेतन शर्मा | madan lal and chetan sharma to promote SGFI cricket league | Patrika News

SGFI नेशनल स्कूल क्रिकेट लीग का प्रचार करेंगे मदन लाल व चेतन शर्मा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2018 09:27:36 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर मदन लाल और चेतन शर्मा स्कूली क्रिकेट को प्रमोट करते दिखेंगे।

MADAN LAL CHETAN SHARMA

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज अब स्कूली बच्चों को क्रिकेट के प्रति जागरूक करते दिखेंगे। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मदन लाल और टीम इंडिया की ओर से पहली बार हैट्रिक लेने वाले चेतन शर्मा अंडर 18 की स्कूली प्रतियोगिता का प्रचार करेंगे। भारतीय स्कूल खेल संघ (एसजीएफआई) ने बुधवार को एक घोषणा में कहा है कि पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी मदन लाल और चेतन शर्मा संघ की पहल नेशनल स्कूल क्रिकेट लीग का प्रचार करेंगे। यह लीग फ्रेंचाइजी आधारित क्रिकेट लीग है, जो अंडर-18 स्कूल क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए आयोजित की जा रही है।

राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा की खोज
इस पहल के जरिए एसजीएफआई राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा की खोज करेगा और लीग की 16 टीमों के लिए खिलाड़ियों का चयन करेगा। चयनित खिलाड़ी इसके बाद अपने राज्य की टीमों का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे। इस क्रिकेट लीग के मैच भारत के कई स्थलों में खेले जाएंगे। इसमें जीतने वाली टीम को 31 लाख रुपये का इनाम मिलेगा, वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 11 लाख रुपये पुरस्कार स्वरूप दिए जाएंगे।

एसजीएफआई को दी बधाई
इस मौके पर मदन लाल ने कहा कि स्कूल क्रिकेट का एक आधार है। स्कूली क्रिकेट को और मजबूत बनाए जाने की जरुरत है। प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के चुनाव के लिए इसे और भी मजबूत बनाया जाना चाहिए। मैं 1960 के दशक में अपने गृहनगर में काफी स्कूल क्रिकेट खेलता था। इस लीग के आयोजन के लिए मैं एसजीएफआई को बधाई देता हूं। वही चेतन शर्मा ने कहा कि अगर स्कूल क्रिकेट के विकास पर अधिक ध्यान दिया जाता है, तो क्रिकेट का भविष्य सुरक्षित और मजबूत होगा। मैं आश्वस्त हूं कि यह लीग स्कूल क्रिकेट को मजबूती देगी।

बीसीसीआई कर चुकी है आगाह

देश में अलग-अलग लीगों के नाम से शुरू हो रहे क्रिकेट टूर्नामेंटों को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पहले ही अपने साथ अनुबंधित क्रिकेटरों को आगाह कर चुकी है। बता दें टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भी पहले आईजेपीएल से जूड़े थें। लेकिन बीसीसीआई की तल्खी के बाद गंभीर ने अपना नाता तोड़ लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो