श्रीलंका के पुष्‍पकुमारा ने चटकाए एक पारी में 10 विकेट, दस साल बाद दोहराया यह कारनामा

पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट मैच में अनिल कुंबले भी यह रिकॉर्ड बना चुके हैं।

By: Mazkoor

Published: 07 Jan 2019, 06:18 PM IST

कोलंबो : क्रिकेट के इतिहास में ऐसा बहुत कम ही बार देखा गया है कि किसी एक पारी में एक ही गेंदबाज विपक्षी टीम के सारे के सारे 10 विकेट अपने नाम कर ले। भारत की तरफ से पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट मैच में अनिल कुंबले ऐसा रिकॉर्ड बना चुके हैं। टेस्‍ट क्रिकेट में ऐसा केवल दो बार हुआ है। उनसे पहले इंग्‍लैंड के स्पिनर जिम लेकर यह कारनामा कर चुके हैं। लेकिन प्रथम श्रेणी मैचों में भी एक पारी के 10 विकेट ले लेना दुर्लभ ही रहा है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अंतिम बार यह कारनामा 10 साल पहले 2009 में पाकिस्‍तान के जुल्फिकार बाबर ने इस्लामाबाद में मुल्तान की टीम के खिलाफ किया था। उन्‍होंने गेंदबाजी करते हुए 146 रन देकर 10 विकेट लिए थे और अब यही कारनामा दोहराया है श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज मलिंडा पुष्पकुमारा ने। उन्‍होंने कोलंबो क्रिकेट क्लब की ओर से साराकेंस स्‍पोर्ट्स क्‍लब खिलाफ खेलते हुए प्रथम श्रेणी मैच में मात्र 37 रन देकर एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिए।

ऐसा रहा पूरा मैच
कोलंबो क्रिकेट क्लब ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 238 रन बनाए। इसके जवाब में कोलंबो क्रिकेट क्‍लब ने साराकेंस स्पोर्ट्स क्लब को पुष्पकुमारा के छह विकेट की बदौलत 169 रन पर समेट कर 69 रनों की बढ़त ले ली। इसके बाद दूसरी पारी में कोलंबो क्रिकेट क्लब ने 5 विकेट के नुकसान पर 279 रन बना कर पारी घोषित कर दी। इसके बाद मलिंडा पुष्पकुमारा ने अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाया ओर एक छोर से लगातार गेंदबाजी करते हुए मात्र 18.4 ओवर में विपक्षी टीम के सारे 10 विकेट अपने नाम कर लिए। इस मैच में उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 700 विकेट भी पूरे किए।

पुष्पकुमारा का करियर मुरलीधरन जैसा है प्रभावशाली
31 साल का स्पिनर मलिंडा पुष्‍पकुमारा श्रीलंका के लिए टेस्‍ट और वनडे खेल चुके हैं। उन्‍होंने 2017 में श्रीलंका के लिए टेस्ट और वनडे में पदार्पण किया था। अब तक चार टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने 14 विकेट हैं तो दो वनडे मैच में उनके नाम एक विकेट है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात करें तो उनका रिकॉर्ड मुरलीधरन की तरह ही प्रभावशाली है। 123 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्‍होंने 715 विकेट लिए हैं। एक पारी में 60 बार 5 विकेट और एक मैच में 22 बार 10 विकेट लेने का कारनामा वह कर चुके हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned