script

Hardik Pandya ने कहा- Happy Birthday Lasith Malinga, हैट्रिक के बादशाह IPL के भी हैं सबसे कामयाब गेंदबाज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 28, 2020 07:55:45 pm

28 अगस्त 1983 को जन्मे Lasith Malinga आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर उनके आईपीएल टीम के साथी Hardik Pandya ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है।

many_players_wished_pacer_lasith_malinga_on_his_37th_birthday.jpg

Happy Birthday Lasith Malinga

नई दिल्ली : श्रीलंका के गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) न सिर्फ अपने अनोखे अंदाज की वजह से चर्चा में रहते हैं, बल्कि वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड उन्हें सर्वकालिक महान खिलाड़ी बनाता है। बेहद गरीब परिवार में जन्मे मलिंगा ने अपने देश की ओर से खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसे कारनामे किए हैं, जो और कोई नहीं कर पाया। वह दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक की हैट्रिक ली है। वहीं मलिंगा तो इससे भी आगे पांच बार हैट्रिक ले चुके हैं और एक बार चार गेंद पर चार विकेट। वह भी विश्व कप में। चार गेंद पर चार विकेट लेने का कारनामा भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आज तक कोई नहीं कर सका है।

आईपीएल टीममेट हार्दिक पांड्या ने दी बधाई, दोनों इस बार भी दिखेंगे साथ

28 अगस्त 1983 को जन्मे लसिथ मलिंगा आज अपना 37वां जन्मदिन (Happy Birthday Lasith Malinga) मना रहे हैं। इस मौके पर चार बार के आईपीएल चैम्पियन टीम के उनके साथी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है और उनके साथ आईपीएल के दौरान मे बेहतरीन पलों को ट्विटर पर शेयर किया है। ये दोनों इंडियन प्रीमियर लीग में एक साथ मुंबई इंडियंस की टीम से खेलते हैं और इस बार भी दोनों साथ दिखेंगे। बता दें कि लसिथ मलिंगा का आईपीएल में भी शानदार रिकॉर्ड है। उन्होंने 122 आईपीएल टी-20 मैचों में सर्वाधिक 170 विकेट लिए हैं। आईपीएल इतिहास के वह अभी तक सबसे कामयाब गेंदबाज हैं और अपनी टीम को चार बार विजेता बनाने में अहम योगदान दिया है। लसिथ मलिंगा को बधाई देने वालों में सिर्फ हार्दिक पांड्या ही नहीं हैं। उन्हें कई दिग्गजों ने बधाइयां दी है और उन्हें सोशल मीडिया पर लगातार बधाई संदेश मिल रहे हैं।

 

https://twitter.com/hardikpandya7/status/1299206603871105024?ref_src=twsrc%5Etfw

वनडे में तीन और टी-20 में दो बार ले चुके हैं हैट्रिक

लसिथ मलिंगा ने वनडे में तीन बार और टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो बार हैट्रिक ले चुके हैं और दोनों फॉर्मेट में उनके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसा कोई नहीं कर सका है। इसके अलावा वह वनडे में लगातार चार गेंद पर चार विकेट भी ले चुके हैं। इस मामले में भी वह इकलौते हैं। मलिंगा ने पहली बार 2007 टी-20 विश्व कप में हैट्रिक ली थी। इसके बाद 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 क्रिकेट में अपनी दूसरी हैट्रिक पूरी की। वनडे की बात करें तो मलिंगा ने और 2011 में दो बार हैट्रिक ली। पहली बार केन्या के खिलाफ और दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निशाना साधा। इसके बाद पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ मलिंगा ने बेहद शानदार तरीके से अपनी हैट्रिक पूरी की। उन्होंने लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लेकर एक और विश्व रिकॉर्ड बना डाला।

बेहद गरीब परिवार में हुआ था जन्म

लसित मलिंगा का जन्म बेहद गरीब परिवार में हुआ था। श्रीलंका के शहर गॉल के पास के एक गांव में रथगामा में उनका जन्म हुआ था। उनके पिता बस मैकेनिक थे और वह गॉल के बस डिपो पर काम करते थे। मलिंगा बचपन से ही क्रिकेट के दीवाने थे। वह समुद्र किनारे टेनिस बॉल से क्रिकेट खेला करते थे। शुरू से ही उनका गेंदबाजी एक्शन अनोखा था। बाद में यही उनकी पहचान बन गया। लसित मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 536 विकेट लिए हैं। इनमें से 30 टेस्ट में 101, 226 वनडे में 338 और 73 टी-20 मैचों में उन्होंने अब तक कुल 97 विकेट झटके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो