script

बिग बैश लीग में सुपर ओवर में भी टाई रहने पर जारी रहेगा मैच, बाउंड्री नियम से नहीं निकलेगा नतीजा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2019 03:58:43 pm

विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ मैच सुपर ओवर में भी टाई हो गया था। इसके बाद बाउंड्री नियम के आधार पर निकाला गया था फैसला।

BBL super over

मेलबर्न : क्रिकेट विश्व कप फाइनल मैच में बाउंड्री नियम से नतीजा निकलने के बाद इस नियम की काफी आलोचना हुई थी। क्रिकेट के तमाम लोगों ने इसे क्रिकेट की हत्या करार दिया था। इसके बाद से इस पर काफी चर्चाएं और समीक्षा बैठक हो चुकी है। अभी आईसीसी ने यह तय नहीं किया है कि इस नियम को जारी रखा जाए या हटा दिया जाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग से इस विवादास्पद नियम को हटा दिया गया है।

खराब व्यवहार के लिए आईसीसी ने दी विराट कोहली को चेतावनी, लगा मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना

नतीजा निकलने तक जारी रहेगा खेल

बीबीएल में अब यह तय किया गया है कि सेमीफाइनल, फाइनल जैसे अहम मैचों में जब तक नतीजा नहीं निकल जाता, खेल जारी रहेगा। इसका अर्थ यह हुआ कि एक सुपर ओवर में अगर नतीजा नहीं निकला तो दूसरा, तीसरा सुपर ओवर भी देखने को मिल सकता है। जबकि लीग मैचों में टाई होने पर एक-एक अंक दोनों टीमों को दे दिया जाएगा।

फिर विवादों में शेन वॉर्न, गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध और लगा दो लाख भी ज्यादा का जुर्माना

विश्व कप फाइनल का निर्णय बाउंड्री नियम से हुआ था

बता दें कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 बनाए थे। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड भी इतने ही रन बना सकी थी। इसके बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने एक बराबर 15-15 रन बनाए थे। यानी सुपर ओवर में भी मैच टाई हो गया था। इसके बाद इस मैच का नतीजा दोनों टीमों की ओर से मैच में लगाए गए बाउंड्री के आधार पर हुआ। बाउंड्री लगाने के मामले में न्यूजीलैंड से इंग्लैंड के आगे होने के कारण उसे विजेता घोषित कर दिया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो