इंग्लैंड से छिन सकता है वर्ल्ड चैंपियन का खिताब, ओवरथ्रो विवाद में आया नया मोड़

इंग्लैंड से छिन सकता है वर्ल्ड चैंपियन का खिताब, ओवरथ्रो विवाद में आया नया मोड़

Kapil Tiwari | Updated: 13 Aug 2019, 12:16:57 PM (IST) क्रिकेट

विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को मात देकर पहली बार वर्ल्ड चैंपियन का खिताब अपने नाम किया था।

लंदन। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मैच को क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया सदियों तक याद रखेगी। विश्व कप 2019 का फाइनल मैच अभी तक के सबसे रोमांचक मैचों में से एक था। इस मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को मात देकर पहली बार वर्ल्ड चैंपियन का खिताब अपने नाम किया था, लेकिन विश्व कप फाइनल को लेकर अभी तक कुछ विवाद ऐसे हैं जो नहीं सुलझ रहे हैं। उनमें से एक विवाद है ओवरथ्रो का, जिसे मैच के नतीजे का सबसे बड़े गेम चेंजर माना जा रहा है।

क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था है MCC

दरअसल, बेन स्टोक्स के साथ हुए ओवरथ्रो विवाद में अब एक नया मोड़ आ गया है। इस मामले की जांच के लिए मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) तैयार हो गया है। आपको बता दें कि मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था है। MCC की तरफ से कहा गया है कि विश्व कप 2019 के फाइनल मुकाबले में हुए ओवरथ्रो विवाद की सितंबर में समीक्षा की जाएगी।

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब का आधिकारिक बयान

MCC ने एक आधिकारिक बयान में कहा है, "वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी (WCC) ने वर्ल्ड कप के फाइनल के ओवरथ्रो के बारे में 19.8 नियम के बारे में बात की है। WCC का मानना है कि नियम स्पष्ट है, लेकिन सितंबर में इस मामले में समीक्षा होनी चाहिए।"

World Cup Final

क्या है ओवरथ्रो विवाद?

आपको बता दें कि 14 जुलाई को खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को बाउंड्री काउंट के आधार पर जीत मिली थी। मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर में गया था, जहां फिर से मैच टाई रहा था। इसके बाद अधिक बाउंड्री मारने वाली टीम को विजेता घोषित किया गया था। मैच के दौरान जब इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 3 गेंदों में 9 रन चाहिए थे, तो बेन स्टोक्स ने गेंद को मिड विकेट पर खेला था, जहां से मार्टिन गप्टिल ने थ्रो किया तो गेंद दूसरा रन ले रहे बेन स्टोक्स के बल्ले से लगकर बाउंड्री के पार चली गई, जिसके बाद फील्ड अंपायर कुमार धर्मसेना ने साथी अंपायर मरे इरासमस से बात करके इंग्लैंड की टीम को 6 रन दिए थे। इसमें दो रन दौड़ने और 4 रन बाउंड्री (ओवरथ्रो) के शामिल थे। बाद में बेन स्टोक्स ने आखिरी गेंद पर मैच को टाई करा दिया था।

बाद में महान अंपायर साइमन टॉफेल ने सवाल उठाए थे और बताया था कि इसमें 6 रन नहीं, बल्कि 5 रन देने चाहिए थे, क्योंकि थ्रो फेंकते समय बेन स्टोक्स साथी खिलाड़ी को पार नहीं कर पाए थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned