माही के होमटाउन से निकला एक और सितारा, दूध बेचने वाले का बेटा अब खेलेगा विश्व कप

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Dec, 07 2017 04:09:27 (IST)

Cricket
माही के होमटाउन से निकला एक और सितारा, दूध बेचने वाले का बेटा अब खेलेगा विश्व कप

भारत को दो बार विश्व चैंपियन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी के होमटाउन का एक और नया सितारा सामने आया है।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट का वो जमाना अब लद चुका, जब मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु जैसे बड़ो नगरों के क्रिकेटरों की भरमार हुआ करती थी। अब कई छोटी शहरों से ही बेहद प्रतिभाशाली स्टार राष्ट्रीय फलक पर आते है। खास बात यह है कि छोटे शहरों से ताल्लूक रखने वाले ये स्टार काफी मुश्किलों को पार करते हुए अपना मुकाम बना पाते है। छोटे शहरों से आने वाले इन क्रिकेटरों के पास न तो उतनी सुविधा होती है और नहीं पर्याप्त संसाधन। बावजूद इसके अपने जुनून और मेहनत के बल पर कई बड़े स्टार सामने आए है। भारतीय क्रिकेट टीम को दो बार विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। रांची जैसे छोटे शहर से आकर धोनी ने क्रिकेट में बड़ा नाम कमाया। अब माही के होमटाउन का एक और स्टार अपनी प्रतिभा दिखाने को बेताब है। इस युवा खिलाड़ी का चयन अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले अंडर 19 विश्व कप की टीम में किया गया है। खास बात यह है कि इस युवा क्रिकेटर ने भी काफी संघर्ष के बाद ये मुकाम हासिल किया है।

कौन है ये स्टार
रांची के पंकज यादव का चयन अंडर-19 टीम में किया गया है। यह टीम अगले साल विश्व कप में शिरकत करेगी। पंकज राइटहैंड स्पिन गेंदबाज है। इनकी घुमती गेंदों पर बल्लेबाजी कर पाना काफी मुश्किल होता है। इनपर चयनकर्ताओं की नजर तब गई जब इन्होंने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को बल्लेबाजी को बांधने में सफल रहे।

 

pankaj yadav

पिता बेचते है दूध
पंकज के पिता घर-घर जाकर दूध बेचते है। यहीं इनके परिवार की आय का मुख्य जरिया है। बेहद सीमित आय होने के बाद भी पंकज के पिता ने बेटे को क्रिकेटर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पंकज के पिता ने उन्हें रांची के एक क्रिकेट अकादमी में एडमिशन दिलवा दिया। परिवार का साथ मिलने के बाद पंकज ने भी पूरजोर मेहनत करते हुए चयनकर्ताओं का विश्वास अपने ऊपर कायम करवाया। जिसके बाद पंकज का चयन 15 सदस्यों अंडर-19 टीम में किया गया है।

पृथ्वी शॉ को मिली है टीम की कमान
मुंबई के स्टार बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को अंडर 19 विश्व कप टीम की कमान दी गई है। इस टीम के कोच दिग्गज राहुल द्रविड़ हैं। साथ ही तीन बार की अंडर 19 विश्व चैंपियन भारतीय टीम अगले साल 13 जनवरी से 3 फरवरी तक होने वाले विश्व कप की प्रबल दावेदार बताई जा रही है। ऐसे में पंकज के लिए यह एक बड़ा मौका है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned