scriptडांसर बनना चाहती थी भारतीय कप्तान मिताली राज, इस एक शख्स ने बनाया क्रिकेटर | mithali be a denser in her childhood but his father froced to cricket | Patrika News

डांसर बनना चाहती थी भारतीय कप्तान मिताली राज, इस एक शख्स ने बनाया क्रिकेटर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2018 05:26:49 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज बचपन में डांसर बनने की चाहत रखती थी। लेकिन उनके पिता ने उन्हें क्रिकेटर बना दिया।

mithali

डांसर बनना चाहती थी भारतीय कप्तान मिताली राज, इस एक शख्स ने बनाया क्रिकेटर

नई दिल्ली। कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो बचपन में जो बनना चाहते है वो आगे चलकर नहीं बन पाते। अक्सर इंसान इत्तेफाकन भी कोई रास्ता अख्तियार कर लेता है। लेकिन आगे चल कर वो इंसान उस पेशे में इतनी बड़ी मुकाम हासिल कर लेता है कि पूरी दुनिया उसकी मिसाल देते नहीं थकती। ऐसा ही कुछ हुआ है भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के साथ। मिताली बचपन में डांसर बनना चाहती थी, लेकिन आज पूरी दुनिया में एक सफल क्रिकेटर और कप्तान ने रूप में चर्चित हैं।

ब्रेकफास्ट विद चैम्पियंस में कही यह बात-
डांसर बनने की चाहत रखने वाली मिताली ने खुद बताया कि उनका सपना डांसर बनना था लेकिन उनके पिता उन्हें क्रिकेट में लेकर आए। मिताली ने यह जानकारी गौरव कूपर के शो ‘ब्रेकफास्ट विद चैम्पियंस’ में यह बात दी। मिताली ने कहा, “मेरी मां मुझे क्रिकेट में नहीं भेजना चाहती थीं, लेकिन मेरे पिता मुझे क्रिकेट में लेकर आए। मेरी मां चाहती थीं कि मैं डांसर बनूं। मैंने क्रिकेट से काफी पहले डांस शुरू कर दिया था। मैं भी इसे पसंद करती थी। मैं डांसर बनना चाहती थी।” मिताली ने कहा कि वो डांस को काफी पसंद करती थीं और इसका लुत्फ उठाती थीं।

दादा-दादी को पसंद नहीं था क्रिकेट खेलना-
मिताली ने आगे कहा कि मैंने डांस करती थी, लेकिन फिर क्रिकेट आया। मेरे माता-पिता को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। दक्षिण भारत के परिवार से आने के कारण क्रिकेट मेरे परिवार में कहीं नहीं था। मेरे परिवार में भी किसी ने क्रिकेट नहीं खेला था। मेरे दादा-दादी को मेरा लड़कों के साथ क्रिकेट खेलना पंसद नहीं था। मिताली अपनी कप्तानी में भारत को दो बार महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंचा चुकी हैं।

कई रिकॉर्ड बना चुकी है मिताली-
अपनी बल्लेबाजी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर मिताली राज अपने अबतक के करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बना चुकी है। मिताली इस समय भारत की सबसे सफल महिला क्रिकेटर है। रन, शतक के मामले में वे सबसे ऊपर है। साथ ही उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कई अहम सीरीजों में यादगार जीत भी हासिल की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो