scriptस्मृति मंधाना आईसीसी टीम में एकमात्र भारतीय | Mndhana in the ICC team | Patrika News

स्मृति मंधाना आईसीसी टीम में एकमात्र भारतीय

Published: Dec 14, 2016 02:22:00 pm

Submitted by:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को वर्ष 2016  की आईसीसी महिला टीम की घोषणा कर दी। इस टीम में बल्लेबाज स्मृति मंधाना एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। यह पहला अवसर है जब आईसीसी ने वर्ष की महिला टीम का चयन किया।

smriti mandhana

smriti mandhana

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को वर्ष की आईसीसी महिला टीम की घोषणा कर दी। इस टीम में बल्लेबाज स्मृति मंधाना एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। आईसीसी ने अपनी 12 सदस्यीय वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला टीम में अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को टी-20 विश्वकप जिताने वाली स्टेफनी टेलर को कप्तान बनाया है जबकि न्यूजीलैंड की रिचेल प्रीस्ट को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईसीसी ने खिलाडिय़ों का चयन 14 सितंबर 2015 से 20 सितंबर 2016 के दौरान उनके प्रदर्शन के आधार पर किया है।

20 साल की मंधाना ने अब तक 23 वनडे में 30.47 के औसत से 701 रन बनाए हैं जिनमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल है। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 102 है। इसके अलावा उन्होंने 27 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 17.66 के औसत से 424 रन बनाए हैं। टी-20 में उनका सर्वोच्च स्कोर 52 है।

टीम में न्यूजीलैंड की तीन जबकि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की दो-दो खिलाडिय़ों को शामिल किया गया है। भारत और दक्षिण अफ्रीका की जहां एक एक खिलाडी को टीम में जगह मिली हैं वहीं 12वें खिलाड़ी के रूप में आयरलैंड की किम गर्थ को शामिल किया गया है।

आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, यह पहला अवसर है जबकि आईसीसी ने वर्ष की महिला टीम का चयन किया। स्टेफनी टेलर और टीम में जगह बनाने वाली अन्य खिलाडि़यों को बधाई।


वर्ष की आईसीसी महिला टीम इस प्रकार है
 
सूजी बेटस (न्यूजीलैंड) रिचेल प्रीस्ट (न्यूजीलैंड), स्मृति मंधाना (भारत) स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज), मेग लेङ्क्षनग (ऑस्ट्रेलिया), एलीसे प्रेरी (ऑस्ट्रेलिया), हीटर नाइट (इंग्लैंड) डींड्रा डोट्टिन (वेस्टइंडीज), सूने लुस (दक्षिण अफ्रीका), अन्या श्रुबसोल (इंग्लैंड), लीग कास्प्रेक (न्यूजीलैंड) किम गर्थ (आयरलैंड)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो