scriptमोहम्मद अब्बास ने बनाया वो रिकॉर्ड जो 21वीं और 20वीं सदी में दुनिया का कोई भी खिलाड़ी नहीं बना सका था | mohammad abbas jumps to 3rd place in latest icc test bowlers rankings | Patrika News

मोहम्मद अब्बास ने बनाया वो रिकॉर्ड जो 21वीं और 20वीं सदी में दुनिया का कोई भी खिलाड़ी नहीं बना सका था

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2018 04:32:53 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

क्रिकेट इतिहास के 122 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए पाकिस्तान ने मोहम्मद अब्बास ने बड़ा इतिहास रच दिया है। हालिया जारी रैंकिंग में उन्होंने लंबी छलांग लगाई है।

abbass

मोहम्मद अब्बास ने बनाया वो रिकॉर्ड जो 21वीं और 20वीं सदी में दुनिया का कोई भी खिलाड़ी नहीं बना सका था

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के युवा तेज गेदबाज मोहम्मद अब्बास ने क्रिेकेट इतिहास के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 17 विकेट झटक कर मैन ऑफ द सीरीज बनने वाले मोहम्मद अब्बास ने हालिया जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। रविवार को जारी हुई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अब्बास 829 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे नंबर पर आ गए है। गेंदबाजों की रैंकिंग में अब्बास के आगे इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (899 अंकों) के साथ नंबर वन पर हैं। जबकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा दूसरे नंबर पर बने हुए हैं।

मात्र 10 टेस्ट खेल टॉप फाइव में हुए शामिल-
मोहम्मद अब्बास को गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पांच में पहुंचने के लिए मात्र 10 टेस्ट मैचों का इंतजार करना पड़ा। इतने कम मैचों के साथ टॉप फाइव में शामिल होने के नजरिए से अब्बास ने अपने साथी खिलाड़ी यासिर शाह और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नान फिलेंडर की बराबरी कर ली है। बताते चले कि यासिर औऱ फिलेंडर भी मात्र 10 टेस्ट मैचों के साथ आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप फाइव में शामिल हुए थे।

क्रिकेट इतिहास का 122 साल पुराना रिकॉर्ड-
इन बड़ी उपलब्धियों के साथ-साथ अब्बास ने एक और बड़ा कीर्तिमान कायम किया। इस मायने में तो उन्होंने क्रिकेट इतिहास के 122 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की। 10 से कम टेस्ट मैच खेलकर आईसीसी रैंकिंग में 800 से ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने वाले वो इस सदी के पहले क्रिकेटर बने। 21सदी से पहले यह कारनामा 19वीं सदी में हुआ था। साल 1896 में ऑस्ट्रेलिया के टॉम रिचर्डसन ने आठ मैच खेलकर, 1892 में ऑस्ट्रेलिया के चार्ली टर्नर ने नौ मैच खेल कर और 1892 में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों की ओर से खेलने वाले जॉन फेरिस ने नौ मैच खेल कर 800 से ज्यादा की रेटिंग अंक हासिल की थी।

20वीं सदी ने नहीं कर पाया कोई-
अब्बास को मिली यह उपलब्धि इस मायने में भी खास हो जाती है कि पिछली सदी (20वीं सदी) में क्रिकेट की दुनिया का कोई भी गेंदबाज ऐसा नहीं कर सका था। बताते चले कि आईसीसी रैंकिंग खिलाड़ियों के प्रदर्शन का एक मानक है। हालिया दिनों में किसी खिलाड़ी ने कैसा प्रदर्शन किया है उससे उसका स्थान तय होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो